इसी माह एलएमओ (लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट) एवं पीएसए ऑक्सीजन प्लांट को फंक्शनल कराने का निदेश।





बेतिया, 10 अगस्त। कोरोना संक्रमण की रोकथाम, मरीजों को सुगमतापूर्वक ऑक्सीजन की उपलब्धता एवं जिलेवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान कराने के उदेश्य से जिला प्रशासन द्वारा कई कारगर कदम लगातार उठाये जा रहे हैं। कोविड-19 महामारी के दौरान ऑक्सीजन की महता के मद्देनजर जीएमसीएच प्रांगण में तीन पीएसए ऑक्सीजन प्लांट एवं एक एलएमओ प्लांट (लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट) का अधिष्ठापन कराया जा रहा है ताकि यहां भर्ती मरीजों को पर्याप्त मात्रा में आसानी से ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।

आज डी एम कुंदन कुमार द्वारा पीएसए एवं एलएमओ प्लांट स्थल का निरीक्षण किया गया तथा संबंधित अधिकारियों, डॉक्टरों एवं कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।

डी एम ने निदेश दिया कि जीएमसीएच एवं कोविड-19 वार्ड में भर्ती मरीजों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध हो सके इस हेतु सभी संबंधित अधिकारियों, एजेंसियों को तत्परतापूर्वक कार्य करते हुए ससमय पीएसए एवं एलएमओ ऑक्सीजन प्लांट फंक्शनल करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि दो पीएसए ऑक्सीजन प्लांट हर हाल में 20 अगस्त तक पूरी तरह से फंक्शनल हो जाना चाहिए। साथ ही अगस्त माह के अंत तक एक अन्य पीएसए ऑक्सीजन प्लांट तथा एक एलएमओ ऑक्सीजन प्लांट को भी फंक्शनल किया जाय ताकि मरीजों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

डी एम ने कहा कि ऑक्सीजन पाईप लाईनिंग, निर्बाध बिद्युत आपूर्ति सहित आवागमन की सुगम व्यवस्था ससमय सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि संबंधित एजेंसी से वार्ता कर एलएमओ प्लांट के टैंक को अधिष्ठापित कर अविलंब टेस्टिंग करा लें।

जीएमसीएच, अधीक्षक, डॉ0 प्रमोद तिवारी द्वारा बताया गया कि तीन पीएसए ऑक्सीजन प्लांट एवं एक एलएमओ ऑक्सीजन प्लांट को ससमय फंक्शनल कराने के लिए तत्परतापूर्वक कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एक पीएसए ऑक्सीजन प्लांट से प्रतिदिन 100 सिलिंडर ऑक्सीजन की उपलब्धता होगी। वहीं एक एलएमओ ऑक्सीजन प्लांट से प्रतिदिन 500 बेडों तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ