आर एस एस का पथ संचलन, सड़कों पर दिखा अनुशासन ।

 


जावरा 16 अक्टूबर ।  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्थापना दिवस (विजयादशमी) पर जावरा में संचलन प्रतिवर्ष आयोजित होता है। इस वर्ष  मात्र महाविद्यालयीन विद्यार्थियों का पथ संचलन आयोजित किया गया । नगर सह प्रचार प्रमुख पवन मकवाना ने बताया कि मंचासीन विभाग संघचालक तेजराम  मांगरोदा एवं विभाग कार्यवाह आशुतोष शर्मा ने शस्त्र पूजन किया । अमृत वचन , गीत के बाद विभाग  कार्यवाह आशुतोष  शर्मा का बौद्धिक हुआ । श्री शर्मा ने बौद्धिक में बताया कि  भारत मैं गुरु और शिष्य की परंपरा अनादि काल से चली आरही है । चाणक्य जैसे गुरु ने चंद्रगुप्त मौर्य को भारत के महान सम्राट बनवाया।  चन्द्रगुप्त मौर्य पूरे भारत को एक साम्राज्य के अधीन लाने में सफल रहे। भगवान श्रीराम ने समाज को संगठित कर असत्य पर सत्य की विजय प्राप्त की ।

विजयादशमी के अवसर पर हम सभी को यह सोचना चाहिए ‍कि हमें देश की प्रगति के लिए अपनी तमाम बुराइयों को खत्म करके समाजसेवा में सहभागिता का निर्वाह कर समाज एवं देश की उन्नति करें, यही हमारी असली जीत होगी। खासकर नई युवा पीढ़ी को देशसेवा के लिए आगे आना चाहिए, क्योंकि युवा ही देश को आगे बढ़ाने में सहायक बनेंगे ।

बौध्दिक के पश्चात रामबाग मैदान से प्रातः 8 :30 बजे पथ संचलन प्रारम्भ हुआ जो नगर के प्रमुख मार्गों से होता हुआ पुनः रामबाग मैदान  पहुचा  । जावरा नगर के सभी प्रमुख मार्गों पर आम नागरिकों के द्वारा जगह जगह पर पुष्पवर्षा कर स्वयं सेवकों का स्वागत किया गया। इस दौरान भारत माता के जयघोष से पूरा नगर गुंजायमान हो गया।

पथ संचलन में नगर संघ चालक महेश पांडेय,जिला प्रचारक अंकित सोलंकी ,नगर कार्यवाह आकाश  भावसार ,माधव शर्मा , अक्षत  शर्मा ,माधव  पोरवाल एवं  अन्य स्वयं सेवक उपस्थित रहे । 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ