महात्मा गाँधीजी के पदचिन्हों पर चलने का हम सब लें संकल्प





बेतिया, 02 अक्तूबर। महात्मा गाँधी की 152 वीं जयंती के अवसर पर आज जिला मुख्यालय सहित सभी प्रखंडों में गाँधी जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया गया तथा भारत की आजादी में उनके अतुलनीय योगदान को याद किया गया।

   जिला मुख्यालय बेतिया के हरिवाटिका चौक अवस्थित गाँधी जी की प्रतिमा पर जिलाधिकारी  कुंदन कुमार द्वारा माल्यापर्ण किया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, बेतिया, श्री उपेन्द्र नाथ वर्मा, उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार, अपर समाहर्ता, श्री नंदकिशोर साह सहित अन्य अधिकारियों ने गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया।

माल्यापर्ण करने के उपरांत जिलाधिकारी ने कहा कि भारत को आजादी दिलाने में महात्मा गाँधी की अत्यंत ही सराहनीय भूमिका रही है। उनके सत्य और अहिंसा के सिद्धांत ने जन-जन में एक अद्भुत क्रांति ला दी। गाँधीजी हमेशा कहा करते थे कि किसी भी तरह के विरोध का मार्ग हिंसात्मक नहीं हो सकता है। अहिंसा में जो शक्ति है, उसकी जगह हिंसा कभी भी नहीं ले सकती है। 

    उन्होंने कहा कि चंपारण सत्याग्रह ने ही मोहनदास करमचंद गाँधी को महात्मा बना दिया। उन्होंने कहा कि कमाल के थे महात्मा गाँधी, जिनके बिना शस्त्र उठाए ही चल पड़ी आंधी और मिली देश को आजादी। उन्होंने कहा कि गाँधीजी के आदर्श आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है, उनके पदचिन्हों पर चलने का हमसब आज संकल्प लें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ