डीएम व सीएस ने बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की

 



मोतिहारी, 27 फरवरी।   रविवार को जिलाधिकारी पूर्वी चंपारण शीर्षत कपिलअशोक,सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार एवं डीआईओ डॉ शरत चंद्र शर्मा द्वारा 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को पोलियो की दो बूंद दवा पिलाकर 5 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया गया। यह  अभियान जिले में 3 मार्च तक चलेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि पोलियो की दो बूंद बच्चों को पोलियो जैसे गंभीर रोग से बचाएगी।


कोई भी 5 वर्ष से कम उम्र का बच्चा इस अभियान में न छूटे-

सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि पोलियो उन्मूलन में बच्चों के लिए यह दवा एकदम आवश्यक है। कोई भी 5 वर्ष से कम उम्र का बच्चा इस अभियान में न छूटे इसपर पूरा ध्यान रखना जरूरी है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों को दो बूंद पोलियो की दवा पिलाने के सभी जरूरी इंतजाम किये गये हैं। घर घर घूमकर बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाएगी। पल्स पोलियो अभियान की सफलता के लिए एएनएम, आशा कार्यकर्ता, व अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इस अभियान में आम लोगों का सहयोग भी अपेक्षित है। अभियान में घरों के साथ साथ, भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, बाजारों में भी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। सीएस ने कहा कि इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का भी ध्यान रखना जरूरी है। पोलियो की ड्रॉप पिलाने वाले कर्मियों को दवा पिलाने के समय मास्क व ग्लब्स पहनकर रहने व सामाजिक दूरी का पालन करते की हिदायत दी गई है। कोरोना संक्रमण को जड़ से मिटाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से लगा है। डीआईओ डॉ. शरद चन्द्र शर्मा ने बताया कि पोलियो एक खतरनाक वायरस जनित रोग है। नवजात बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण उसे पोलियो का खतरा ज्यादा रहता है। विशेष रूप से यह बीमारी रीढ़ के हिस्सों व मस्तिष्क को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। पोलियो ड्रॉप के साथ अपने बच्चों को संपूर्ण टीकाकरण भी करवाना चाहिए जो 12 जानलेवा बीमारियों से बचाए रखता है।


 विधायक ने पोलियो ड्राप पिलाते हुए अभियान की शुरुआत की-

जिले के छौड़ादानो प्रखण्ड क्षेत्र में विधायक शमीम अहमद ने बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाते हुए पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की। उन्होंने बताया कि यह हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है कि अपने और समुदाय के पांच वर्ष से कम आयु के नौनिहालों को पोलियो की दवा जरूर पिलाएं तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये अभियान को सार्थक कर पोलियो को जड़ से खत्म करें। मौके पर खैरवा डीपीओ अवध बिहारी प्रसाद, पोलियो पर्यवेक्षक विनय कुमार मिश्रा, जीविका, आशा कार्यकर्ता उपस्थित थी।

 

आशा व सेविका घर-घर जाकर कोविड टीकाकरण का सर्वे भी करेंगी-

सिविल सर्जन ने बताया कि पोलियो से जुड़ी सभी टीम और विशेष तौर पर आशा कार्यकताओं को यह निर्देश भी दिया गया है कि पोलियो पिलाने के दौरान क्षेत्र भ्रमण करते हुये वो उन सभी लाभार्थियों और घरों को चिह्नित करेंगी, जिन्होंने अभी भी कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज़ नहीं ली है। ताकि जल्द से जल्द उन्हें टीकाकरण के लिए प्रेरित कर पूरे जिले में कोविड टीकाकरण के लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा किया जा सके। इसके साथ ही सभी अधिकारियों एवं कर्मियों  को अभियान के दौरान कोविड-19 के गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए कार्य करने का निर्देश दिया है। पोलिया टीकाकरण अभियान में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को पूर्व की भांति लगाया गया है। वहीं शहर व गांव के व्यस्त चौक-चौराहे, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सहित भीड़-भाड़ वाले अन्य जगहों पर टीकाकरण दल की प्रतिनियुक्ति की गयी है। जो बाहर से आने-जाने वाले बच्चों को दवा पिलाने का काम करेंगे।

इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार,डीआईओ डॉ शरत चंद्र शर्मा, डॉ सुनील कुमार, डीपीएम अमित अचल, एसएमसी धर्मेंद्र, डॉ शहवार, डीसीएम नंदन झा, डॉ राजेश, डॉ सुनील कुमार, सुमित कुमार एवं मृत्युंजय कुमार उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ