खराब चापाकलों की युद्धस्तर पर करायें मरम्मति : जिलाधिकारी।






बेतिया, 09 मार्च।  लोक स्वास्थ्य प्रमंडल, बेतिया द्वारा जिले में पूर्व में अधिष्ठापित कराये गये चापाकलों के अकार्यरत/निष्क्रिय चापाकलों की मरम्मति हेतु कार्रवाई प्रारंभ कर दी है। जिलाधिकारी, पश्चिम चम्पारण द्वारा पूर्व में कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी को सख्त निदेशित किया गया था कि खराब चापाकलों को अविलंब चिन्हित कराते हुए उन्हें ठीक किया जाय ताकि आमजन को परेशानियों का सामना नहीं करना पडे़़। पीएचईडी विभाग द्वारा समूचे जिले में खराब चापाकलों को चिन्हित करने का कार्य कराया जा रहा है। इसी क्रम में अनुसूचित जाति/जनजाति टोलों में अकार्यरत/निष्क्रिय चापाकलों की मरम्मति हेतु सर्वेक्षण कराया गया था जिसमें जिले में कुल-2846 चापाकल अकार्यरत/निष्क्रिय पाये गये।


अकार्यरत/निष्क्रिय पाये गये चापाकलों की मरम्मति हेतु आज समाहरणालय परिसर से चापाकल मरम्मति दल को जिलाधिकारी द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर अपर समाहर्ता, श्री नंदकिशोर साह, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, सहित कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी आदि उपस्थित रहे।


जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी को निदेश दिया कि युद्धस्तर पर अनुसूचित जाति/जनजाति टोलों में अकार्यरत/निष्क्रिय चापाकलों की मरम्मति सुनिश्चित करायी जाय। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि जिले में अन्य स्थलों पर अधिष्ठापित खराब चापाकलों को भी तुरंत ठीक कराया जाय।


 जिलाधिकारी ने कहा कि गर्मी जिलेवासियों को किसी भी सूरत में पानी की किल्लत नहीं होने पाएं, इसका विशेष ध्यान रखा जाय तथा सारी व्यवस्थाएं अपडेट रखी जाय। खराब पड़े चापाकल को तुरंत ठीक किया जाय साथ ही नल-जल योजना के तहत लाभुकों को हर हाल में पानी दिलाना सुनिश्चित किया जाय। जिन स्थलों पर नल का जल नहीं पहुंचता हो एवं चापाकलों में पानी की कमी हो गयी हो, वहां आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा पेयजल संकट से निपटने हेतु निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार टैंकरों के माध्यम से पेयजल पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय।


कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि जिले के सभी 18 प्रखंडों में चापाकल मरम्मति दल पहुंच कर खराब चापाकलों की मरम्मति का कार्य करेंगे। चापाकल दल में 01 मिस्त्री सहित 02 खलासी है। चापाकल दल को पलंजर, कनेक्टिंग रड, वासर, नट-बोल्ट, बेस प्लेट, हैंडिल आदि सामग्री पर्याप्त संख्या में उपलब्ध कराया गया है।


खराब चापाकलों की मरम्मति तथा नल-जल से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए जिला प्रशासन द्वारा कारगर कदम उठाये जा रहे है। इस हेतु जिलास्तर पर संचालित निदान कॉल सेन्टर का लैंडलाइन नंबर एवं व्हाट्एस नंबर है क्रियाशील है। कॉमन लैंडलाइन नंबर-06254-242199 एवं व्हाट्सएप नंबर-6204083522 तथा पीएचईडी के कंट्रोल रूम नंबर-06254-295195 एवं कनीय अभियंता, लोक स्वास्थ्य प्रमंडल, बेतिया के मोबाईल नंबर-9931649350 पर जिलेवासी उक्त चापाकल, नल-जल से संबंधित शिकायत एवं सुझाव दर्ज करा सकते हैं। दर्ज शिकायतों एवं सुझावों पर अविलंब कार्रवाई की जायेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ