चमकी को धमकी के तहत जिले में जगह-जगह रात्रि चौपाल का आयोजन किया जा रहा

 



 

सीतामढ़ी, 15 अप्रैल।  एईएस से बचने के लिए जागरुकता की सबसे अधिक आवश्यकता है। समाज में जागरूकता फैलाकर इसपर काबू पाया जा सकता है। इसी उदेश्य के साथ जिले में लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। चमकी को धमकी के तहत जगह-जगह रात्रि चौपाल का आयोजन किया जा रहा है। जागरूकता की मुहिम को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव खुद हर जगह उपस्थित रहकर चमकी को धमकी दे रहे हैं। सोनबरसा प्रखंड के मड़पा पंचायत के मड़पा मकतब में जिलाधिकारी के निर्देश पर चमकी को धमकी के तहत रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया। वहीं डुमरा के बेरबास मध्य विद्यालय में भी रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया। 


चौपाल के साथ विद्यालयों में चेतना सत्र का आयोजन:

जिला भीबीडी नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. रवींद्र कुमार यादव ने कहा कि डीएम साहब के निर्देश पर लगातार जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत रात्रि चौपाल का आयोजन किया जा रहा है। रात्रि चौपाल के साथ विद्यालयों में बच्चों को चेतना सत्र में चमकी को लेकर क्या करें क्या नहीं करें कि नियमित रूप से जानकारी दी जा रही है। आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, आशा एवं जीविका दीदियां अपने-अपने क्षेत्र में व्यापक जागरूकता अभियान चला रही हैं। अभियान के माध्यम से बच्चों को रात में खाली पेट नहीं सोने व धूप में नहीं निकलने सहित अन्य जानकारियां अभिभावकों को दी जा रही है। 


प्रखंड स्तर पर कंट्रोल रूम का संचालन:

डॉ. रवींद्र कुमार यादव ने कहा कि चमकी बुखार से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए प्रखंड स्तर पर 24 घंटे कंट्रोल रूम का संचालन हो रहा है। ऐसे मरीजों के लिए एंबुलेंस के साथ मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के वाहनों को टैग किया गया है। एंबुलेंस नहीं मिलने पर किसी वाहन से हॉस्पिटल ले जाएं। हॉस्पिटल द्वारा किराया का भुगतान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि व्यापक जागरूकता और ससमय इलाज द्वारा चमकी को नियंत्रित कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ