आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के क्रम में गरीब कल्याण सम्मेलन का हुआ आयोजन।

 

 



प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) के तहत 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को रू0 21 हजार से अधिक की 11 वीं किस्त का किया गया हस्तानांतरण।  


बेतिया, 31 मई। आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के क्रम में आज  प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन हिमाचल प्रदेश के शिमला में सम्पन्न हुआ। उक्त कार्यक्रम में  प्रधानमंत्री जी द्वारा देश के विभिन्न राज्यों के जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद किया गया। साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) के तहत देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को रू0 21 हजार करोड़ से अधिक की 11 वी किस्त का हस्तानांतरण किया गया। 

जिलास्तर पर उक्त कार्यक्रम का आयोजन समाहरणालय अवस्थित सभाकक्ष में किया गया। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा इस कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि बड़ी प्रसन्नता की बात है कि आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। सरकार का प्रयास है कि बहुत सारी लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ कलेक्टिव रूप से सभी लाभुकों को कैसे मिले, इस दिशा पर तेजी के साथ कार्य किया जा रहा है। 

जिलाधिकारी ने कहा कि देश, राज्य और जिला तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। जिले के सभी लोग आगे बढ़े, इस हेतु सरकार एवं जिला प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है। सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के अंतिम व्यक्ति को भी जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने की आवश्यकता है और जिला प्रशासन द्वारा इस दिशा में तेजी के साथ कार्य किया जा रहा है। इस हेतु विशेष कार्य योजना बनायी भी बनायी गयी है। 

उन्होंने कहा कि कई सारी योजनाएं यथा- प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण एवं शहरी), प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, स्वच्छ भारत मिशन (शहरी एवं ग्रामीण), जल जीवन मिशन एवं अमृत, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य एवं आरोग्य केन्द्र, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना आदि किसी भी व्यक्ति और समाज के सम्यक विकास के लिए ही है। उक्त योजनाओं से लोगों की जिन्दगी में बदलाव भी आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पश्चिम चम्पारण जिला को और आगे बढ़ाने के लिए सभी को समन्वित प्रयास करना होगा। 

इसी क्रम में कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न जगहों से आये हुए लाभार्थियों ने अपने अनुभवों को साझा किया। बानूछापर निवासी श्रीमती लालसा देवी ने बताया कि वे पहले फूस के घर में अपने परिवार के साथ रहती थी। बरसात में काफी दिक्कत होती थी एवं रात-रात भर जागकर समय काटना पड़ता था। प्रशासन द्वारा उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित किया गया और अब वे पक्का के मकान में रहती हैं। अब वे खुश है, बारिश, आंधी, पत्थर से कोई परेशानी नहीं होती है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में उन्हें राशन कार्ड भी मिला। एक महीना में 30 किलो फ्री का अनाज और 30 किलो निर्धारित राशि से खाद्यान्न मिलता है। सरकार द्वारा शौचालय का निर्माण भी कराया गया है। पहले खुले में शौच के लिए बाहर जाना पड़ता था, बहुत परेशानी होती थी। उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड भी उन्हें मिला हुआ है। 


भितहां के जय नारायण साह ने बताया कि उन्हें आवास योजना का लाभ मिला है। फ्री में गैस और चूल्हा मिला है। राशन कार्ड भी बना है, खाद्यान्न उठाते हैं। इसके अलावा अन्य जगहों से आये हुए लाभुकों द्वारा अपने-अपने अनुभवों को साझा किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि गरीब कल्याण सम्मेलन के अवसर पर उपस्थित सभी लाभुक आगे बढ़ते रहे। उन्होंने डीपीएम, जीविका की सराहना की। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तीकरण की दिशा में जीविका की टीम द्वारा बेहतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को अच्छा स्वरूप देने और सफलतापूर्वक आयोजन करने वाली पूरी टीम और दूरदराज के क्षेत्रों से आये हुए विभिन्न योजनाओं के लाभुकों का कार्य सराहनीय है। 

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त  अनिल कुमार, अपर समाहर्ता   नंदकिशोर साह,  अनिल राय, सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी एवं दूर-दराज के क्षेत्र से आए हुए विभिन्न योजनाओं के लाभुक उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ