मना विश्व जनसंख्या दिवस

 



वैशाली, 11 जुलाई।   विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर सदर अस्पताल सहित पूरे जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार को परिवार नियोजन मेले का आयोजन किया गया। सदर अस्पताल में इस मेले का उद्घाटन अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अमिताभ कुमार सिन्हा ने किया। डॉ. सिन्हा ने कहा कि स्वास्थ्य मेले का लक्ष्य जनसंख्या स्थिरीकरण के साथ बच्चों और उनकी माताओं को बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करना है। विश्व जनसंख्या दिवस का इस वर्ष का थीम आठ बिलियन की दुनिया - सभी के लिए एक लचीले भविष्य की ओर - अवसरों का दोहन और सभी के लिए अधिकार और विकल्प है। जनसंख्या वृद्धि हमारे संसाधनों और अवसरों को तेजी से खत्म कर रहा है। ऐसे में परिवार नियोजन ही एक मात्र रास्ता है जिससे जनसंख्या स्थिरीकरण की ओर कदम बढ़ाए जा सकते हैं।  

स्टॉल लगाकर दी जा रही जानकारी- 

सदर अस्पताल में परिवार नियोजन योजनाओं की जानकारी के लिए स्टॉल लगाए गए हैं। इसके  माध्यम से लोगों को परिवार नियोजन की समुचित जानकारी दी जा रही है। लोगों के बीच परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों का वितरण किया जा रहा है। वहीं स्थायी साधनों की चाह रखने वाले दंपत्ति का पंजीकरण भी किया जा रहा है। इसके अलावा एएनएम तथा जीएनएम लोगों की परिवार नियोजन संबंधी काउंसलिंग भी कर रही हैं। 

कोमल दीदी व्हाट्सएप बोट की मिल रही जानकारी-

परिवार नियोजन मेले में स्टॉल पर लोगों को कोमल दीदी व्हाट्सअप बोट की भी जानकारी दी जा  रही है। जिसमें एक क्लिक पर लोगों को परिवार नियोजन की जानकारी मिल पाएगी। मोबाइल नंबर 9031691691 पर कोई भी व्यक्ति सुविधाजनक तरीके से सभी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जानकारी प्राप्त करने के लिए जारी किये गए नंबर को अपने मोबाइल में सेव करना होगा। नंबर सेव करने के बाद लोगों को व्हाट्सएप फंक्शन में जाकर अपना नाम और मोबाइल नंबर लिखकर क्लिक करना होगा। इसके बाद आने वाले विकल्प को क्लिक कर कोई भी व्यक्ति परिवार नियोजन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। इस माध्यम से जानकारी प्राप्त करने वाले लाभार्थियों की पहचान गोपनीय रखी जाती है। यह सुविधा महिलाओं के लिए खास तौर पर लाभकारी है। 

सहयोगी संस्थाओं के भी स्टॉल- 

परिवार नियोजन मेले में फाउंडेशन ऑफ रिप्रोडक्टीव हेल्थ सर्विसेज इंडिया की तरफ से भी स्टॉल लगाया गया है। यहाँ भी लोगों को परिवार नियोजन के लिए  सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ लोगों की काउंसलिंग भी की जा रही है। मौके पर सुपरिटेंडेंट डॉ एसके वर्मा, डीपीएम मणि भूषण झा, डीडीए सुचित कुमार, जिला लेखा प्रबंधक अमित कुमार, केयर डीटीएल सुमित कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ