युवाओं के बड़े सपनों को हकीकत में बदलेगा डिस्ट्रिक्ट स्टार्ट-अप।


 

बेतिया। युवाओं के लिए गुणवत्ता और बाजार-प्रासंगिक प्रशिक्षण तक पहुंच बढ़ाने व कौशल विकास के लिए संस्थागत तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए डिस्ट्रिक्ट स्टार्टअप हब क्रियाशील है। डिस्ट्रिक्ट स्टार्ट-अप हब लोगों को आइडिया जनरेशन से लेकर बिजनेस विकसित करने तक के अवसर प्रदान करेगा।


जिलाधिकारी द्वारा आज समाहरणालय सभाकक्ष में डिस्ट्रिक्ट स्टार्ट-अप हब कार्य प्रगति की समीक्षा की गयी। उन्होंने कहा कि आइआइएम के सहयोग से जिला प्रशासन द्वारा जिले के युवाओं के बड़े सपने को सार्थक किया जाना है। डिस्ट्रिक्ट स्टार्ट-अप हब के तहत बड़े आईडियाज का इम्प्लीटेशन जिले में कराना है। इसके लिए फंडिंग तक की भी व्यवस्था की गयी है। आइआइएम के प्रतिनिधि इस दिशा में तेजी के साथ कारगर कार्रवाई करें।


उन्होंने निदेश दिया कि डिस्ट्रिक्ट स्टार्ट-अप हब का फ्लायर के माध्यम से सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म सहित स्थानीय समाचार पत्रों, चैनलों आदि में व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही एक वर्कशॉप का आयोजन शीघ्र आयोजित किया जाय जिसमें जिले के इच्छुक युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित की जाय जो अपने इनोवेटिव बिजनेस आईडियाज की बदौलत एक नया आयाम लिखना चाहते हैं। 


समीक्षा के क्रम में आई.आई.एम., विशाखापत्तनम के प्रतिनिधि श्री ऋषभ कुमार द्वारा बताया गया कि आइआइएम, जिला प्रशासन, बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन के सामूहिक प्रयास से संकल्प योजना के अंतर्गत डिस्ट्रिक स्टार्टअप हब क्रियाशील है। डिस्ट्रिक्ट स्टार्ट-अप हब एक संस्था के रूप में काम करेगा जो लोगों को आइडिया जनरेशन से लेकर बिजनेस विकसित करने तक के अवसर प्रदान करेगा। आईआईएम विशाखापत्तनम जैसे प्रमुख संस्थान की भागीदारी से इसकी विश्वसनीयता बढ़ेगी और साथ ही दीर्घकालिक समर्थन के लिए एक भागीदार के रूप में काम करेगा। 


उन्होंने बताया कि यह मॉडल इस संस्थान को दीर्घकालिक आधार पर चलाने में मदद करेगा। बिहार स्कील डेवलपमेंट मिशन जैसी बिहार सरकार की एजेंसियों का समर्थन एक सकारात्मक कारक होगा और यह प्रशिक्षण और उद्यमिता विकास कार्यक्रमों में शामिल रहा है। यह एक स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र बनाएगा और विशेष रूप से 18-35 आयु वर्ग के युवाओं के बीच नवाचार को बढ़ावा देगा। इसके अतिरिक्त उद्यमिता पर प्रशिक्षण और प्रमाणन कार्यक्रमों के डिजाइन और वितरण में मदद करेगा तथा प्रशिक्षण और प्रमाणन के लिए तकनीकी और कार्यात्मक सामग्री के विकास के लिए प्रमुख संस्थागत भागीदारों के साथ डीएसएच के संपर्क में सहायता करेगा।


उन्होंने बताया कि आवेदकों की जिलास्तरीय स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा की जाएगी और उसी के अनुसार उनका चयन किया जाएगा। इस योजना के तहत वैसे लोगों को प्राथमिकता दी जायेगी जो नये और इनोवेटिव आईडियाज के साथ अपने बिजनेस प्रपोजल को समिति के समक्ष रखेंगे। इच्छुक व्यक्ति समस्या समाधान पर फोकस के साथ अपने नये और इनोवेटिव बिजनेस आईडियाज और प्रपोजल ईमेल आईडी districtstartuphub.wc@gmail.com पर अधिकतम एक हजार शब्दों में भेज सकते हैं।




 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ