कैंसर रोग परामर्श शिविर का हुआ आयोजन, 534 से अधिक लोगों की हुई निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच

 



तम्बाकू के अधिक सेवन से हो सकता है मुँह का कैंसर- डॉ मुर्तुजा अंसारी


बेतिया, 17 अप्रैल। बेतिया जीएमसीएच मेडिकल कॉलेज कैम्पस के सी ब्लॉक के पास नए बिल्डिंग में सोमवार को एनसीडी क्लीनिक में ओपीडी की शुरुआत की गई। ओपीडी एनसीडी क्लीनिक में सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित हुए, जहाँ उनकी चिकित्सकों के द्वारा स्क्रीनिंग की गई। वहीँ मौके पर शुगर, बीपी, वजन आदि की निःशुल्क जाँच की गई। इस अवसर पर गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ मुर्तुजा अंसारी ने बताया कि दोपहर 3 बजे तक महिलाओं, बच्चों, बुजुर्ग व्यक्तियों सहित 534 लोगों की स्वास्थ्य जाँच की गई। उनके अनुसार स्क्रीनिंग के दौरान कई विशेषज्ञ चिकित्सक ने अपनी सेवा दी।


तम्बाकू का सेवन न करने की दी गई सलाह:


गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ मुर्तुजा अंसारी ने बताया कि अत्यधिक तम्बाकू के सेवन करने से कैंसर जैसा गम्भीर रोग हो सकता है। उन्होंने बताया कि शरीर का कोई भी भाग कैंसर का शिकार हो सकता है। सामान्यतः लोग मुँह का कैंसर, सर्वाइकल कैंसर या महिला स्तन कैंसर की शिकार हो जाती हैं। अगर किसी व्यक्ति को शरीर में ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो उन्हें तुरंत नजदीकी अस्पताल में जांच करवानी चाहिए। इस जानलेवा बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक कर बचाया जा सकता है। उन्होंने लोगों को बताया कि  शुरुआती लक्षण दिखाई देते ही इसका इलाज कराएं। तभी इसकी रोकथाम की जा सकती है। उन्होंने बताया कि एनसीडी  क्लीनिक में लोग अपने कैंसर की जांच करा सकते हैं। रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने पर उसे बेहतर चिकित्सा के लिए उत्कृष्ट मेडिकल अस्पताल भेजा जाता है। जहां लोग निःशुल्क  कैंसर का इलाज करवा सकते हैं। मौके पर कई लोगों ने तंबाकू छोड़ने की भी प्रतिज्ञा ली।


कैंसर जैसे रोग से बचाव को उचित खान-पान जरूरी: 

   

सिविल सर्जन डॉ श्रीकांत दुबे ने बताया कि आजकल बाजार में पाए जा रहे अधिसंख्य खाद्य पदार्थ दूषित व हानिकारक होते हैं। इनके अधिक इस्तेमाल से कैंसर का खतरा बना रहता है। वहीं धूम्रपान व तम्बाकू भी मुँह के कैंसर का कारण है। कैंसर से बचाव के लिए लोगों को संतुलित खान-पान का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा नियमित व्यायाम और शरीर का सन्तुलित वजन भी कैंसर होने से बचाए रखने में सहायक होता है।


मौके पर जीएमसीएच के प्राचार्य डॉ दिनेश कुमार, उपाधीक्षक डॉ सुधा भारती, सभी विभागों के विभागध्यक्ष, चिकित्सकों सहित स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ