सर्व सेवा संघ प्रकाशन, पुस्तकालय, बालवाड़ी सहित छोटे- बड़े 25 मकानों को ध्वस्त करने की सरकारी साजिश के खिलाफ 15 मई 2023 से परिसर में जेपी की मूर्ति के पास चल रहे सत्याग्रह में भाग लेने प० चंपारण से लोक संघर्ष समिति के 11 कार्यकती 27 जून को यहाँ पहुंचे।,

 




वाराणसी, 02 जुलाई।  बनारस के राजघाट में अवस्थित सर्व सेवा संघ प्रकाशन, पुस्तकालय, बालवाड़ी सहित छोटे- बड़े 25 मकानों को ध्वस्त करने की सरकारी साजिश के खिलाफ 15 मई 2023 से परिसर में जेपी की मूर्ति के पास चल रहे सत्याग्रह में भाग लेने प० चंपारण से लोक संघर्ष समिति के 11 कार्यकती 27 जून को यहाँ पहुंचे।

    1960 में डा0 राजेन्द्र प्रसाद, लाल बहादुर शास्त्री, जगजीवन राम के सहयोग से उपलब्ध कराई गई जमीन पर विनोबा एवं जेपी द्वारा निर्मित इस साधना केन्द्र के भवनों पर 27 जून को दिए कलक्टर के एक फैसले के आधार पर उत्तर रेलवे के कारिन्दों ने 28 जून की दुपहरी में 30 जून को 9 बजे 25 भवनों को ध्वस्त करने का फरमान चिपका दिया।

    फिर गांधी - जेपी के विचारों से जुड़े देश भर के कार्यकर्ता और समर्थक यहाँ 29 जून की रात तक पहुंचने लगे। 30 जून को सुबह 8.30 बजे भारी वर्षा के बीच सर्व सेवा संघ के इस परिसर के मुख्य द्वार पर दो सौ सत्‍याग्रही बैठ गए। इनमें देश के जाने माने समाजशास्त्री प्रो० आनंद कुमार, सर्व सेवा संघ के अध्यक्ष चंदनपाल, उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय,  जद (यू) के राज्य सभा सदस्य अनिल हेगड़े, आम आदमी पार्टी के प्रदेश संयोजक सहित समाजवादी पार्टी ,वामपंथी दलों व अन्य सामाजिक संगठनों के सदस्य शामिल हुए।

   दो भान पुलिस परिसर के बाहर खड़ी रही। पर आज बुलडोजर बाबा नहीं आए। 30 जून को  ही इलाहाबाद हाईकोट में ध्वस्तिकाण के प्रशासनिक फैसले व इस्तेहार के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में होने वाली सुनवाई 03 जुलाई के लिए टल गई। o1 जुलाई को भी यहाँ गहमा गहमी रही। सुबह 09 बजे सभी सत्याग्रही गंगा घाट पहुंचे । सभी ने अँजुली में गंगा जल लेकर गांधी -जेपी के विचारों व विनोबा -जेपी द्वारा स्थापित इस केन्द्र को बचाने और देश में चल रही सांप्रदायिक राजनीति के खिलाफ संघर्ष का संकल्प लिया।

   इस सत्याग्रह में प० चंपारण से अमर राम, मैना देवी, हाकिम अंसारी, लाल बाबू राम, गायत्री देवी, धीरज कुमार, कंचन राम, अनिता देवी, भरत राम, शची देवी और पंकज 

शामिल हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ