छठे चरण में बिहार की 8 सीटों पर 25 मई शनिवार को होगा मतदान।




बिहार राज्य के सीवन में त्रिकोणीय बाकि सात सीटों पर सीधा मुकाबला होगा ।


पटना। छठे चरण में बिहार की 8 सीटों पर चुनाव होना हैं।

 इस चरण के लिए मतदान कल यानी 25 मई शनिवार को होगा। छठे चरण में वाल्मीकिनगर , पश्चिम चम्पारण , पूर्वी चम्पारण , शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान ओर महाराजगंज में चुनाव होना हैं। सीवन में त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं। वहीं अन्य सात सीटों पर एनडीए और इंडिया गठबंधन यानी महागठबंधन में आमने - सामने का मुकाबला है।


  बिहार में छठे चरण की आठ सीटों  पर कुल 86 उम्मीदवार  मैदान में हैं। इसमें कई दिग्गज नेताओं ने भाग्य का फैसला  होगा। वाल्मीकिनगर से जेडीयू के प्रत्याशी सुनील कुशवाहा और आरजेडी के प्रत्याशी दीपक यादव के बीच सीधी फाइट हैं। पूर्वी चम्पारण से बीजेपी प्रत्याशी राधामोहन सिंह और वीआईपी से प्रत्याशी डॉ राजेश कुमार के बीच मुकाबला है। पश्चिम चम्पारण लोकसभा सीट से भाजपा  प्रत्याशी डॉ संजय जायसवाल और कांग्रेस से  मदन मोहन तिवारी के बीच सीधा मुकाबला है।

  शिवहर में पूर्व सांसद आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद 

जेडीयू के प्रत्याशी टिकट पर चुनावी मैदान में हैं, उनका मुकाबला आरजेडी की रितु जायसवाल से होगा ।  वैशाली मौजूदा सांसद वीणा देवी लोजपा रामविलास के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं आरजेडी ने उनके खिलाफ  विजय शुक्ला उर्फ मुन्ना शुक्ला को उतारा हैं। गोपालगंज में जेडीयू के आलोक सुमन और वीआईपी के चंचल पासवान के बीच लड़ाई है। महाराजगंज में बीजेपी प्रत्याशी के जनार्दन  सिग्रीवाल और कांग्रेस प्रत्याशी के आकाश सिंह के बीच  मुकाबला हैं। सीवान लोकसभा सीट पर जेडीयू ने मौजूदा सांसद कविता सिंह का टिकट काटकर विजयलक्ष्मी कुशवाहा को प्रत्याशी बनाया है। वहीं ,आरजेडी ने पूर्व विधानसभा स्पीकर अवध बिहारी चौधरी को मैदान में उतारा गया है। पूर्व सांसद शहाबुद्दीन की पत्नी  हेना शहाब निर्दलीय चुनाव लड़ रही है जो सबपर भरी है।  इस वजह से चुनावी मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है।


बिहार राज्य के वैशाली में सर्वाधिक,महाराजगंज में सबसे कम प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे है।

  

 छठे चरण में सबसे अधिक 15 उम्मीदवार वैशाली लोकसभा सीट पर है। जबकि सबसे कम 5‌ कैंडिडेट  महाराजगंज में चुनाव लड़ रहे हैं। वाल्मीकिनगर में 10, पश्चिम चम्पारण में 8 , पूर्वी चम्पारण में 12 , शिवहर में 12 , गोपालगंज में 11 और सीवान में 13 कैंडिडेट चुनावी मैदान में हैं। सभी उम्मीदवारों का भाग्य का फैसला शनिवार यानी 25 मई को मतदाता करेगें। वोटर का चुपी भी राजस्मय बना हुआ है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ