कोविड-19 से संबंधित मेडिसिन एवं ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था करें सुनिश्चित - डी एम

 




बेतिया, 11 अगस्त। पश्चिम चंपारण डीएम कुंदन कुमार ने निदेश दिया कि जीएमसीएच में पर्याप्त मात्रा में कोविड-19 से बचाव हेतु मेडिसिन, ऑक्सीजन सिलेंडर सहित अन्य आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय ताकि मरीजों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ा। साथ ही आईसीयू, पीकू वार्ड, वेंटिलेटर, एंबुलेंस सहित तकनीशियनों की व्यवस्था भी अपडेट रखी जाय। जिलाधिकारी जीएमसीएच अधीक्षक, एल एण्ड टी के अधिकारियों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक में निदेशित कर रहे थे।

डी एम ने कहा कि शौचालय के पानी निकासी एवं ड्रेनेज की स्थायी एवं समुचित व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि जल निकासी की समुचित व्यवस्था बेहद ही आवश्यक है। जलजमाव की समस्या का तुरंत निराकरण करें। ताकि आने-जाने वाले मरीजों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

अधीक्षक, जीएमसीएच द्वारा बताया गया कि 300 ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता है। सीटी स्कैन, एक्स-रे मशीन, अल्ट्रासाउंड मशीन सहित अन्य उपकरणों पूरी तरह से फंक्शनल है। डी एम ने कहा कि अविलंब ऑक्सीजन सिलेंडर एवं आवश्यक दवाओं को इंडेट करायें। साथ ही पर्याप्त संख्या में एंबुलेंस की समुचित व्यवस्था भी सुनिश्चित किया जाय। आवश्यकता पड़ने पर निजी एंबुलेंस वाहनों को हॉयर किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि वेंटिलेटर सहित अन्य मेडिकल उपकरणों को संचालित करने के लिए पर्याप्त संख्या में तकनीशियनों की उपलब्धता भी सुनिश्चित किया जाय। अधीक्षक द्वारा बताया गया कि जीएमसीएच में वर्तमान में 58 वेंटिलेटर फंक्शनल है। 05 वेंटिलेटर में आंशिक रूप से गड़बड़ी आयी है, जिसे तुरंत ठीक करा लिया जायेगा।

डी एम ने कहा कि जीएमसीएच में भर्ती मरीजों के खान-पान की व्यवस्था करने हेतु अब दीदी की रसोई संचालित होगी। दीदी की रसोई संचालित करने के लिए रसोई भवन का निर्माण अविलंब कराना सुनिश्चित किया जाय।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ