10 अक्तूबर को सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर ले सकेगें मानसिक स्वास्थ्य पर चिकित्सकीय परामर्श

 

 




सीतामढ़ी( बिहार) 9 अक्टूबर । विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर रविवार को सभी सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ सुनिल कुमार सिन्हा ने कहा कि तनावग्रस्त जीवनशैली में बिगड़े मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इसके प्रति जागरूकता पैदा करने और इससे बचने के उपायों पर विचार करने के उद्देश्य से इस वर्ष जिला के सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर मानसिक स्वास्थ्य पर चिकित्सकीय परामर्श शिविर का आयोजन किया जाएगा। 

इस संदर्भ में कार्यपालक निदेशक संजय कुमार ने सभी सिविल सर्जन को यह निर्देश दिया है कि कोविड 19 के मानक का प्रयोग करते हुए शिविर का आयेाजन करना है। 

मानसिक स्वास्थ्य की सेवा के लिए करें 104 पर कॉल 

डॉ सुनिल कुमार सिन्हा ने कहा कि कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जागरूकता पर विशेष बल दिया गया है। जगह - जगह बैनर पोस्टर तथा हैंडबील का वितरण किया गया है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों के लिए टॉल फ्री नम्बर 104 की सेवा दे रही है। जिस पर कोई भी अपनी परेशानी साझा कर सकता है।  

तनाव समस्या का हल नहीं 

गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार सिन्हा ने बताया कि तनाव किसी समस्या का हल नहीं है। इसके ठीक विपरीत यह अन्य समस्याओं का जन्मदाता होता है। तनाव के कारण आपको माइग्रेन, सरदर्द, उच्च रक्तचाप तथा हृदय से संबंधित बीमारीयां आपको घर कर सकती है। 

कब मानसिक चिकित्सक से सहायता लेनी चाहिए

- स्पष्ट रूप से सोंचने और दैनिक कार्यकलापों को करने में कठिनाई

- बार बार नकारात्मक विचारों का आना

- आदत, इच्छा एवं एकाग्रता में अचानक परिवर्तन का होना

- आत्महत्या का विचार आना अथवा आत्महत्या करने का प्रयास करना

- क्रोध, भय, चिंता, अपराध बोध, उदासी या खुशी की लगातार अनुभूति

- बिना चिकित्सकीय सलाह के औषधियों का अधिक सेवन

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ