पश्चिम चंपारण मे असामाजिक तत्वों पर नजर रखने का निदेश।





  

बेतिया, 30 अक्तूबर।  डी एम  कुंदन कुमार द्वारा आज आगामी पर्व, त्योहारों को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु विधि-व्यवस्था संधारण की समीक्षा की गई। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, बेतिया, श्री उपेन्द्र नाथ वर्मा, अपर समाहर्त्ता, श्री नंदकिशोर साह, श्री अनिल राय, जिलास्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे। वहीं पुलिस अधीक्षक, बगहा, सभी एसडीएम, सभी एसडीपीओ, सभी बीडीओ, सभी सीओ, सभी एसएचओ आदि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।


जिलाधिकारी ने कहा कि दीपावली, छठ पर्व पर विधि-व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखनी है। हर हाल में शांतिपूर्ण एवं शांतिपूर्ण वातावरण में पर्व, त्योहारों को सम्पन्न कराना है। सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी सजग एवं सतर्क रहकर अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निर्वहन करें। असामाजिक तत्वों पर विशेष नजर बनाए रखे, उनके विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई करें।


उन्होंने निदेश दिया कि दूसरे राज्यों से ट्रेन अथवा बस के माध्यम से आने वाले व्यक्तियों की अनिवार्य रूप से कोविड-19 टेस्टिंग कराना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही अबतक कोविड-19 टीका का दोनों डोज नहीं लेने वाले व्यक्तियों को टीकाकरण से लाभान्वित करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी संयुक्त रुप से छठ घाटों का कल ही अनिवार्य रूप से निरीक्षण करेंगे। छठ घाटों की साफ-सफाई, बैरिकेडिंग, फ्लैक्स आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे। साथ ही खतरनाक घाटों को चिन्हित करें तथा वहाँ जाने वाले श्रद्धालुओं को अन्य छठ घाटों पर पूजा-पाठ कराने की व्यवस्था करेंगे।


उन्होंने कहा कि छठ घाटों की ओर जाने वाले मार्ग में क्षतिग्रस्त सड़क, पुल, पुलिया की तुरंत मरम्मति कराये ताकि छठ व्रतियों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि चचरी पुल से आवागमन नहीं होने दिया जाय, छठ घाट पर जाने हेतु वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था करायी जाय।


सिविल सर्जन को निदेश दिया गया कि अस्पतालों में बर्न आदि के मरीजों के लिए एम्बुलेंस सहित अन्य चिकित्सीय व्यवस्था अपडेट रखेंगे। दवाई, डॉक्टर, नर्सेज, कर्मी की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराएंगे।

    जिलाधिकारी ने कहा कि छठ घाटों पर विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी, पुलिस बल की पर्याप्त संख्या में प्रतिनियुक्ति की जाय। यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी, पुलिस बल अपने-अपने कर्तव्य स्थल पर उपस्थित रहें।

  पुलिस अधीक्षक, बेतिया  उपेन्द्र नाथ वर्मा ने कहा कि सभी पुलिस अधिकारी पूरी मुस्तैदी के साथ कार्य करें। चौकीदारों सहित अन्य माध्यमों से आ-सूचना संग्रह करें तथा अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई करें, उनको गिरफ्तार करें। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी घटनाओं को भी गंभीरता से लें तथा निरोधात्मक कार्रवाई करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ