मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डीएम,एसपी व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक

 



मोतिहारी, 23 अक्टूबर। आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग, बिहार द्वारा कोविड-19 टीकाकरण एवं टेस्टिंग कार्य प्रगति से संबंधित पूर्वी चम्पारण के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक एवं पुलिस अधीक्षक नवीन चन्द्र झा सहित जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई । बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य भर में टीकाकरण से वंचित लोगों का महासर्वे अभियान चलाकर चिह्नित किया जाए। वैसे लोगों को चिह्नित कर उनके टीकाकरण की व्यवस्था की जाए। 

  छठ  महापर्व से पूर्व प्रथम डोज का टीका विशेष अभियान चलाएं:

छठ  महापर्व से पूर्व 28 अक्टूबर एवं 7 नवंबर को प्रथम डोज का टीका विशेष अभियान चलाकर शत प्रतिशत वंचित लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। सीएम ने कहा कि 25 अक्टूबर  से प्रतिदिन 2 .25 लाख टेस्टिंग सुनिश्चित की जाए ।

 बिना आधार कार्ड वाले लाभुकों का भी वैक्सीनेशन किया जाए:

छठ पर्व के शुभ अवसर पर अन्य प्रदेशों से आने वाले प्रवासियों का टीकाकरण एवं टेस्टिंग हर हाल में सुनिश्चित किया जाए । राज्य भर में बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, अंतर्राज्यीय चेकपोस्ट, एयरपोर्ट आदि पर कोरोना महामारी से बचाव हेतु टीकाकरण एवं टेस्टिंग सुनिश्चित की जाए । भारत सरकार के गाइडलाइन के अनुसार कोविड-19 वैक्सीनेशन एवं टेस्टिंग कार्य में प्रगति लाई जाए । उन्होंने कहा कि बिना आधार कार्ड वाले लाभुकों को भी वैक्सीनेशन करना सुनिश्चित करें । ग्रामीण क्षेत्रों में गांव-गांव तक टीकाकरण एवं टेस्टिंग सुनिश्चित की जाए । ताकि राज्य के सभी वासियों को महामारी से सुरक्षा प्रदान की जा सके ।

टीकाकरण के साथ टेस्टिंग कार्य में भी प्रगति लाई जाए:

जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार सहित स्वास्थ्य विभाग के वरीय पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिले भर में कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित ना रहे । कोई छूटे नहीं । जिले भर में अभियान चलाकर वंचित लोगों का सर्वे किया जाए है । उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि सर्वे में  चिह्नित सभी वंचित लोगों का टीकाकरण यथाशीघ्र पूर्ण करना सुनिश्चित करें । साथ ही टेस्टिंग कार्य में भी प्रगति लाई जाए । ताकि सभी जिला वासियों को कोरोना महामारी से सुरक्षा प्रदान की जा सके । उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि छठ महापर्व के अवसर पर अन्य प्रदेशों से आने वाले शत प्रतिशत प्रवासियों  का टीकाकरण एवं टेस्टिंग हर हाल में सुनिश्चित की जाए । इस अवसर पर जिलाधिकारी,अपर समाहर्ता आपदा, सिविल सर्जन ,डीआईओ, डीपीएम, ओएसडी ,यूनिसेफ ,केयर ,डब्ल्यूएचओ आदि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ