बिहार मे सक्रिय रोगी खोज अभियान जारी, 13 दिनों में मिले 132 मरीज

 


सीतामढ़ी, 3 नवंबर । सीतामढ़ी टीबी उन्मूलन की दिशा में काफी सक्रिय दिख रहा है। जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार ने बताया कि जिले में 21 अक्टूबर से 9 नवंबर तक टीबी के सक्रिय रोगियों की खोज करनी थी। जिसमें पहले ही दिन से काफी सक्रिय होकर कार्य किया गया। सक्रिय रोगी खोज अभियान के पहले ही आशा और स्वास्थ्य कर्मियों के द्वार क्षेत्रों में व्यापक तौर पर प्रचार प्रसार किया गया था। जिसका नतीजा है कि पिछले 13 दिनों में पूरे जिले में 132 टीबी के सक्रिय रोगियों की खोज हुई है। जिनका तुरंत ही ईलाज शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि वह खुद भी लोगों के घर जाकर उनकी दवाईयों और मिल रही सुविधाओं का जायजा लेते हैं। टीबी रोगी खोज अभियान के तहत लक्षण आधारित लोगों की स्क्रीनिंग की जाती है वहीं संभावना होने पर उनके बलगम की जांच की जाती है। 

अल्पसंख्यक क्षेत्रों में भी फैलायी जा रही जागरूकता:

डॉ मनोज कुमार कहते हैं कि टीबी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जिले के विभिन्न प्रखंडों के अल्पसंख्यक क्षेत्रों में पंपलेट, बैनर के साथ हमारे स्वास्थ्यकर्मी लोगों से मिलकर टीबी के बारे में जानकारी दे रहे हैं। पुपरी के एसटीएस गणेश कुमार कहते हैं कि प्रखंड में मौलानगर जैसे ईलाकों जिसमें अल्पसंख्यक समुदाय होन के साथ गरीबी भी है, वैसे क्षेत्रों में नवनिर्वाचित मुखिया,एलटी नवीन किशोर, अकाउंटेंट रंजन शरण के साथ मिलकर टीबी पर जागरूकता फैलायी जा रही है। 


8 नवंबर को डिस्टि्रक्ट फोरम की होगी बैठक 

टीबी विभाग के रंजन शरण ने बताया कि टीबी बीमारी को देश से 2025 तक उन्मूलित करने के उद्येश्य से जिला स्तरीय टीबी फोरम की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में होगी। जिसमें टीबी में किए जा रहे कार्य तथा वस्तुस्थिति का आकलन कर आगे की रणनीति बनायी जाएगी। वहीं इसमें अभी तक किए गए कार्यों की समीक्षा भी की जाएगी। सीडीओ डॉ मनोज ने बताया कि टीबी एक संक्रामक रोग है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैलता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ