कोविड टीकाकरण पर मुख्य सचिव ने वीसी से की डीएम,एसपी के साथ समीक्षा बैठक

 



 मोतिहारी, 12 नवंबर।  मुख्य सचिव बिहार की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज स्वास्थ्य विभाग , बिहार द्वारा कोविड-19 टीकाकरण एवं टेस्टिंग से संबंधित समीक्षा बैठक पूर्वी चम्पारण जिले के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक एवं पुलिस अधीक्षक नवीन चन्द्र झा के साथ  आयोजित की गई । बैठक को संबोधित करते हुए  मुख्य सचिव ने कहा कि राज्यभर में कोई भी व्यक्ति प्रथम डोज से वंचित न रहे। 16  से 20 नवंबर तक घर घर प्रथम डोज का टीकाकरण करना सुनिश्चित करें । ताकि टीकाकरण से कोई भी व्यक्ति वंचित ना हो सके। कोई भी व्यक्ति छूटे नहीं इसपर पूरा ध्यान दें। उन्होंने कहा कि राज्य भर में सेकंड डोज की खुराक माइक्रो प्लान के अनुसार सुनिश्चित करें । साथ ही टेस्टिंग कार्य में भी प्रगति लाना सुनिश्चित करें ।


इसी परिपेक्ष्य में जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने सिविल सर्जन पूर्वी चम्पारण डॉ अंजनी कुमार को निर्देश देते हुए कहा कि सर्वे के अनुसार सेकंड डोज का टीकाकरण व्यापक पैमाने पर  सुनिश्चित करें । घर घर जाकर सेकंड डोज की खुराक सुनिश्चित करें । उन्होंने कहा कि आईसीडीएस की सेविका /सहायिका , जीविका दीदी, हेल्थ वर्कर्स, आशा ,एएनएम आपस में समन्वय स्थापित करते हुए टीकाकरण अभियान को सफल बनाना सुनिश्चित करें । डीएम ने कहा कि पर्व त्यौहार के अवसर पर बाहर से आने वाले प्रवासियों का शत प्रतिशत टेस्टिंग कराना सुनिश्चित करें, एवं जिनका वैक्सीनेशन नहीं हुआ है उसको टीकाकरण निश्चित रूप से करें। जिन लोगों की टेस्टिंग पॉजिटिव आ रही है ,उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करें । साथ ही टेस्टिंग में भी प्रगति लाना सुनिश्चित करें। ताकि राज्य भर में लोगों को महामारी से सुरक्षा प्रदान किया जा सके । इस अवसर पर जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोविड 19 की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए कोविड की जाँच, टीकाकरण बढ़ाए जाएं। कोविड प्रोटोकॉल का पालन हो इसके लिए सभी सजग रहें। उन्होंने मौके पर अपील करते हुए कहा कि लिए सही समय पर कोविड की दोनों डोज़ लेना बहुत जरूरी है। तभी आपका परिवार, समाज सुरक्षित रहेगा। उन्होंने टीकाकरण से बचे हुए आम जनता से अपील करते हुए कहा कि दोनों ही डोज़ का टीकाकरण कराना आवश्यक है । टीकाकरण के बाद भी पूर्ण रूपेण सुरक्षित रहने के लिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए यथा- मास्क का उपयोग करें, यथा संभव घर में रहें, भीड़- भाड़ वाले स्थानों पर ना जाएं, दो व्यक्तियों को बीच दो गज की दूरी बना कर रखें। नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोएं तथा कोरोना के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत कोविड नियंत्रण कक्ष के टॉल फ्री नंबर 1800-3456-624 या  06252-242418 पर संपर्क करें।

 इस अवसर पर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक ,सिविल सर्जन, प्रभारी पदाधिकारी आपदा, डीआईओ ,डीपीएम, डब्ल्यूएचओ, केयर ,यूनिसेफ आदि इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ें थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ