टीकाकरण कार्य का प्रतिदिन मॉनिटरिंग




मोतिहारी, 2 दिसंबर। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में गुरुवार को जिले के सभी स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। जिसका मकसद जिले में सेकेंड डोज के टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करना था। बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जिले भर में कोविड-19 प्रथम डोज का टीकाकरण शत-प्रतिशत सफलता पूर्वक किया गया है, जो काबिलेतारीफ है। वहीं सेकंड डोज का शत-प्रतिशत टीकाकरण शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में शीघ्रता पूर्वक संपन्न करने के संबंधित पदाधिकारियों को जिलाधिकारी ने आवश्यक निर्देश भी दिए। बैठक में उन्होंने कहा कि जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष के माध्यम से टीकाकरण कार्य का प्रतिदिन मॉनिटरिंग सुनिश्चित किया जाए। वहीं सेकेंड डोज के लिए वैक्सीनेशन के सेशन साइट को भी बढ़ाया जाए। वैक्सीनेटर एवं वेरिफाएर सेशन साइट पर ससमय पहुंचना सुनिश्चित करें। माइक्रो प्लान ड्यूलिस्ट के विरुद्ध ग्राउंड लेवल पर शत प्रतिशत सेकंड डोज का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा सेंकेंड डोज को बढ़ावा देने के लिए घर -घर जाकर भी सेकेंड डोज देने की बात कही। 

गांवों में घूम कर किया जाय मोबिलाइज

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि वैसे क्षेत्र जहां सेकेंड डोज टीके का प्रतिशत कम है या किसी क्षेत्र में टीके को लेकर किसी तरह की गलत धारणा है तो गांव -गांव जाकर  टीकाकरण के लिए लोगों को उत्प्रेरित (मोबिलाइज) किया जाय। वहीं उन्होंने इसमें आशा, जीविका दीदी, एम ओ, सेविका, सहायिका, डीलर्स, शिक्षा विभाग को भी सहयोग देने को कहा। जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि टीकाकरण अभियान में खराब प्रदर्शन करने वालों  पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। साथ ही बेहतर प्रदर्शन करने वाले लोगों को सम्मानित एवं पुरस्कृत भी किया जाए। प्रतिदिन चैंपियन सेशन टीम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले वैक्सीनेटर, वेरिफायर, मोबिलाइजर के रूप में (जीविका  दीदी ,आशा ,सेविका) को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

टीकाकरण ही बचाव का रास्ता 

बैठक में जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने कहा कि तीसरी लहर की संभावनाओं के बीच टीकाकरण बहुत ही आवश्यक है। टीकाकरण के दोनों डोज के साथ कोरोना के अनुरूप व्यवहार भी करना होगा। तभी संक्रमण की चेन को तोड़ सकते हैं। बैठक में  उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता आपदा, सिविल सर्जन, जिला आपूर्ति पदाधिकारी ,जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी ,सभी अनुमंडल पदाधिकारी ,प्रखंड विकास पदाधिकारी ,एमओआईसी, बीएचएम, हेल्थ मैनेजर ,यूनिसेफ, केयर ,डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि ,सीडीपीओ , जीविका प्रबंधक ,डीपीओ आईसीडीएस आदि इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ