उर्वरक का अनियमित कारोबार, अधिक मूल्य पर उर्वरक की बिक्री एवं कालाबाजारी में लिप्त व्यक्तियों/प्रतिष्ठानों पर प्राथमिकी दर्ज कराने का निदेश।






 

बेतिया, 13 दिसंबर। जिलाधिकारी  कुंदन कुमार ने कहा कि जिले में उर्वरक की आवश्यकता, उपलब्धता, वितरण व्यवस्था, उचित मूल्य पर उर्वरक की बिक्री सुनिश्चित कराने हेतु सत्त अनुश्रवण एवं निरीक्षण सुनिश्चित किया जाय। रबी मौसम में किसी भी जगह से गड़बड़ी की शिकायत प्राप्त नहीं होनी चाहिए। किसानों को निर्धारित दर पर निर्धारित मात्रा में उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित करायें। जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित जिला उर्वरक निगरानी समिति की बैठक में अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि उर्वरक के मामले में जीरो टॉलरेंस की नीति अपनानी है। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करने वालों को कतई नहीं बख्शा नहीं जायेगा। तुरंत प्राथमिकी दर्ज करते हुए आगे की कार्रवाई सुनिश्चित करें। उर्वरक की कालाबाजारी एवं अन्य अनियमितताओं पर रोक लगाने हेतु संबंधित प्रतिष्ठानों/व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए छापेमारी करायें तथा प्राथमिकी दर्ज करायें। उन्होंने कहा कि उर्वरक की अधिक मूल्य पर बिक्री एवं कालाबाजारी कराने में कृषि विभाग के अधिकारी, कर्मियों के पाये जाने पर उनके विरूद्ध भी प्रपत्र-क गठित करते हुए कठोर कार्रवाई की जायेगी। 


जिला कृषि पदाधिकारी सहित सभी एसडीएम को पूरी सख्ती के साथ छापेमारी अभियान चलाने हेतु निदेशित किया गया। साथ ही जिलास्तर पर उड़नदस्ता दल का गठन करने का निदेश दिया गया जो जिले में उर्वरक की कालाबाजारी, अधिक मूल्य पर बिक्री, अनियमित व्यापार में लिप्त प्रतिष्ठानों, व्यक्तियों के विरूद्ध कार्रवाई करेंगे।


जिलाधिकारी ने कहा कि डीपीपी के अन्य वैकल्पिक उर्वरकों का किसानों के बीच व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराया जाय ताकि जिले के किसान डीएपी के लिए परेशान नहीं हो। उन्होंने कहा कि उर्वरक का वितरण जिले के सभी प्रखंडों में समान रूप से करायी जाय ताकि किसानों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। 


जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 14-15 दिसंबर को इफको कंपनी का 2640 मिट्रिक टन उर्वरक बेतिया रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगा। इससे उर्वरक की जो कमी जिले में थी, वह पूरी हो जायेगी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिले में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक की उपलब्धता है। किसान सलाहकारों आदि के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है तथा लगातार समीक्षा की जा रही है।


उन्होंने बताया कि रबी मौसम के दौरान 24 प्रतिष्ठानों पर छापेमारी करायी गयी है। जिसमें से 05 प्रतिष्ठानों में अनियमितता पायी गयी है, जिसके विरूद्ध कार्रवाई की जा रही है। वहीं 02 प्रतिष्ठानों से स्पष्टीकरण भी किया गया है। वहीं 01 मामले में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। 


इस  अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनिल कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी, विजय प्रकाश सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ