हिन्दू जागरण मंच ने सुभाष चंद्र बोस की मनाई जयंती

 





  बेतिया, 24 जनवरी।   स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 23 जनवरी को 125वीं जयंती हिन्दू जागरण मंच बेतिया के द्वारा ऐतिहासिक शहीद स्मारक पार्क में अपने कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर मनाय गया। सर्वप्रथम सुभाष चंद्र बोस के तैल्य चित्र पर सभी कार्यकर्ताओं ने माला व पुष्प चढ़ा कर उन्हें नमन किया। साथ ही उनके तैल्य चित्र के समीप मोमबत्ती जलाकर उनके ओजपूर्ण नारों को याद किया। देश को स्वतंत्रता दिलाने में उनके नारे "तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी" सारे देश में अंग्रेजी हुकुमत के खिलाफ उबाल ला दिया और इस उबाल के बाद उन्होंने आजाद हिंद फौज की गठन कर हिन्दुस्तान को स्वतंत्र कराने की स्वतंत्रता संग्राम में अपने आप को न्योछावर कर दिया। वैसे महान स्वतंत्रता सेनानी के त्याग व बलिदान को हिन्दू जागरण मंच ने स्मरण करते हुए उनके जयंती पर अपनी श्रध्दा सुमन अर्पित किया।


संगठन के जिलाध्यक्ष राजेश बरनवाल ने जयंती समारोह में कहा कि नेताजी एक वीर महान सेनापति, सैनिक, योद्धा और कुशल राजनीतिज्ञ थे। जिसका प्रमाण उनके गठित आजाद हिन्द फौज के गठन से होता है। और उस फौज के साथ जापानियों के साथ मिलकर देश के कई हिस्सों को अंग्रेजी हुकुमतों से आजादी भी दिलाई थी। नेताजी का जीवन कई प्रमुख व रोचक जानकारियों के साथ रहस्यमयी बना रहा। हम सभी भारतीयों के लिए आज भी नेताजी देशभक्ति के मिशाल व प्रेरणास्रोत हैं।


वहीं युवा वाहिनी सह संयोजक अजय कुमार ने कहा कि नेताजी हम सभी देशवासियों के प्रेरणास्रोत और प्रिय हैं। उनके एक नारा से सारे देश के युवा में स्वतंत्रता संग्राम का जोश भर गया था और उस नारे का जोश आज भी हम सभी युवाओं के दिलों में है। हम जैसे ही उनके उस नारे "तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा" आज भी बोलते हैं तो सारे तन मन में अजब सी सकारात्मक जोश और स्वाधीनता की लहर सी दौड़ पड़ती है। हम युवा आज भी उनके सच्चे देशभक्ति के कायल हैं और आज भी हम उन्हें अपना आदर्श मानते हैं और आज भी हम उनके दिए स्वाधीनता संग्राम के विजय युद्ध से मिले जीत के लिए सदा अपनी प्राण की बाजी लगाकर उनके दिए जीत को बनाए रखेंगे।


शहीद स्मारक पार्क में जिला महामंत्री आशुतोष कुमार बरनवाल, जिला मंत्री दीपू कुमार सिंह, जिला परावर्तन प्रमुख रंजीत कुमार, जिला मंत्री भानू प्रताप यादव, नगर अध्यक्ष मुकेश यादव, नगर मंत्री मोहित कुमार, नगर युवा वाहिनी सह संयोजक गोलू बरनवाल, नगर मीडिया प्रभारी कुणाल कुमार, आदि कार्यकर्ता उपस्थित होकर नेताजी के जयंती पर पुष्प अर्पित कर नेताजी के बलिदान को याद किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ