कुपोषण को दूर करने के लिए विभागों का आपसी सामंजस्य जरुरी : उपविकास आयुक्त

 



मुजफ्फरपुर, 22 जनवरी। पोषण अभियान को मूर्त रूप देने की दिशा में डिस्ट्रिक्ट  कन्वर्जन एक्शन प्लान (डीसीएपी) की बैठक उप विकास आयुक्त मुजफ्फरपुर आशुतोष द्विवेदी की अध्यक्षता में की गई। जिसमें पोषण को लेकर विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की गई एवं इस संबंध में उप विकास आयुक्त द्वारा विभिन्न विभागों को निर्देशित किया गया कि सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में  ठोस कार्य करना सुनिश्चित करें ताकि जिले में कुपोषण की समस्या  को कम किया जा सके।

बैठक में पीपीटी के माध्यम से विभिन्न विभागों यथा:- आईसीडीएस, स्वास्थ विभाग, जीविका, पीएचइडी, शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग की बिंदुवार समीक्षा की गई।

आईसीडीएस के द्वारा आयोजित किए जाने वाले अन्नप्राशन दिवस, वजन दिवस की समीक्षा के साथ आंगनवाड़ी केंद्रों में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता, सैनिटेशन फैसिलिटी की उपलब्धता, टीएचआर वितरण की समीक्षा की गई। निर्देश दिया गया कि उपरोक्त सभी बिंदुओं पर निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में पूरी गंभीरता के साथ कार्य करें। साथ ही स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य विभागों के साथ समन्वय करते हुए पोषण अभियान को मूर्त रूप दें। अलाइव एंड थराइव के असिस्टेंट डायरेक्टर अनुपमा कुमारी ने बताया सभी समन्वय विभाग के एक प्रतिनिधि को पोषण अभियान के लक्ष्य को पूरा करने हेतु सही प्रकार से कार्यों को करने एवं डाटा के संकलन हेतु एक ओरिएंटेशन ट्रेनिंग कराएंगी । इसके लिए उप विकाश आयुक्त ने सभी विभागों को अपने एक प्रतिनिधि का नाम देने हेतु कहा है। 

वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि 12 से 59 माह के बच्चों में से 94% को अल्बेंडाजोल टेबलेट वितरित किया गया है जबकि 0 से 60 माह वाले 100% बच्चों को ओआरएस घोल एवं जिंक टैबलेट की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। बताया गया कि 10 -19  वर्ष के  70% किशोरों को 4 ब्लू आयरन फोलेट टेबलेट पिछले माह उपलब्ध कराए गए हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए आयरन टेबलेट की उपलब्धता तथा बच्चों के लिए विटामिन ए, आयरन एंड फोलिक एसिड सिरप इत्यादि वितरण की समीक्षा की गई। निर्देश दिया गया कि बच्चों और गर्भवती महिलाओं को दिए जाने वाले विभिन्न तरह की है दवाओं को निर्धारित डीडीसी ने निर्देश दिया कि ससमय वितरण करना सुनिश्चित करें। साथ ही  सेविका -सहायिका एवं आशा  के माध्यम से डोर टू डोर विजिट करते हुए स्वास्थ्य संबंधित जागरूकता अभियान चलाना सुनिश्चित करें।

बैठक में डीपीओ आईसीडीएस चांदनी सिंह, सिविल सर्जन विनय कुमार शर्मा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एके पांडेय, जिला शिक्षा पदाधिकारी ए एस अंसारी, डीपीआरओ कमल सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी सुषमा कुमारी डीपीएम जीविका अनीशा, जिला योजना अधिकारी बबन कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ