शराब कारोबारियों के विरूद्ध नियमित रूप से चलायें सघन छापेमारी अभियान : जिलाधिकारी।





बेतिया, 14 फरवरी। जिलाधिकारी  कुंदन कुमार द्वारा आज समाहरणालय सभाकक्ष में मद्य निषेध की गहन समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि कहा कि शराब की बिक्री करने वाले, पीने वाले, भंडारण करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध नियमित रूप से सघन छापेमारी अभियान चलायी जाय। साथ ही संबंधित व्यक्तियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करते हुए उनके विरूद्ध विधिसम्मत कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित किया जाय। इस हेतु उत्पाद विभाग एवं पुलिस पदाधिकारियों को तत्परतापूर्वक कार्य करना होगा। आगामी होली त्योहार के मद्देनजर सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को सजग और सचेत रहना होगा।


उन्होंने कहा कि संयुक्त रूप से उत्पाद विभाग एवं पुलिस विभाग एस ड्राइव चलाये। संदिग्ध/संवेदनशील स्थलों को चिन्हित करें एवं नियमित छापेमारी अभियान चलाएं। उन्होंने कहा कि होम डिलेवरी करने वालों पर निगरानी रखी जाय तथा विशेष योजना के तहत उनकी गिरफ्तारी सुनिश्चित किया जाय। 


उन्होंने कहा कि मद्य निषेध को लेकर जिले को ड्रोन उपलब्ध कराया गया है। ड्रोन की सहायता से शराब की बिक्री करने वाले, पीने वाले, भंडारण करने वाले व्यक्तियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित किया जाय। साथ ही एलटीएफ को भी चौकस रहकर सतत छापेमारी अभियान चलाने की आवश्यकता है। 


जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि शराब का कारोबार करने वाले वैसे कारोबारी जो वर्तमान में जमानत पर है, उन पर विशेष नजर रखी जाय। अगर ऐसे व्यक्ति पुनः इस कारोबार में संलिप्त पाए जाते हैं तो नियमानुकूल कार्रवाई की जाय।


उन्होंने कहा कि हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज शिकायतों के आलोक में त्वरित कार्रवाई की जाय और शराब की बरामदगी सहित अभियुक्तों की गिरफ्तारी भी सुनिश्चित की जाय। आ-सूचना संग्रहण अच्छे तरीके से करें ताकि ज्यादा से ज्यादा कार्रवाई हो सके। आ-सूचना संग्रहण में विकास मित्र, जीविका दीदी एवं अन्य स्रोतों का उपयोग किया जाय। 


जिलाधिकारी ने कहा कि चुलाई शराब, देशी शराब, ताड़ी का कारोबार से बेरोजगार हुए लोगों को स्थायी रोजगार दिलाने की दिशा में राज्य सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी सत्तत जीविकोपार्जन योजना से लाभान्वित किया जाय। साथ ही जिन लोगों को उक्त योजना से लाभान्वित किया गया है, उन पर भी निगाह बनायें रखें ताकि वे पुनः शराब के कारोबार में संलग्न नहीं हो।


उन्होंने कहा कि जब्त शराब के विनिष्टिकरण का आदेश निर्गत होते ही तुरंत विनिष्टिकरण कराना सुनिश्चित किया जाय। जब्त वाहनों को राज्यसात करने का प्रस्ताव भी अविलंब भेजा जाय ताकि आगे की कार्रवाई ससमय की जा सके। साथ ही जब्त वाहनों की नीलामी में पूर्ण पारदर्शिता बरती जाय। 


डीपीएम, जीविका द्वारा नीरा योजना की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि नीरा योजना बेहद ही महत्वपूर्ण है। अभी सर्वेक्षण कार्य कराया जा रहा है। सभी बीडीओ एवं अन्य संबंधित अधिकारी ससमय अच्छे तरीके से सर्वेक्षण कार्य को पूर्ण करें।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, बेतिया, श्री उपेन्द्र नाथ वर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ