बेतिया मे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

                    




  बेतिया,21 जून l    बेतिया स्थित नजर बाग पार्क के प्रांगण में योग दिवस का आयोजन किया गया।   विश्व योग दिवस का आयोजन योग भारती अंतरराष्ट्रीय ट्रस्ट के द्वारा किया गया, कार्यक्रम की व्यवस्था मारवाड़ी युवा मंच , राष्ट्रीय मारवाड़ी महिला समिति कथा तरुण प्रॉपर्टीज एंड बिल्डर्स के सहयोग से किया गया।           

  कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व वायु सैनिक मिसाईल इंजीनियर तथा योगाचार्य विजय कश्यप जी के द्वारा की गई, मुख्य अतिथि नगर आयुक्त बेतिया नगर निगम लक्ष्मण प्रसाद रहे, तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में विहंगम योग के एडवोकेट बालेश्वर ठाकुर, शशि भूषण, आर्य समाजसे प्रधान महंत प्रसाद, योग शिक्षिका बीना गुप्ता तथा विश्व हिंदू परिषद के नीरज सोनी विनय कुमार, रमन गुप्ता , प्रबुद्ध भारती से हरिशंकर प्रसाद एवं प्रदीप श्रीवास्तव , आरोग्य भारती से डॉक्टर नंदलाल ,डॉक्टर नीलम भारती रही, नेहरू युवा केंद्र से विशाल मिश्रा ,राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से भास्कर जी प्रतीक जी एवं राजकुमार ठाकुर तथा सुभाष रुंगटा एवं  रहे, मारवाड़ी महिला समिति से बीणा जी,रेणु पोद्दार तथा युवा मंच से अर्पित पोद्दार रहे।                                   

  प्रमुख प्रशिक्षक विजय कश्यप योग को मन और चित् का विज्ञान बताया , मन और चित् को बिना संयमित किए दुनिया में कोई बड़ा काम नहीं किया जा सकता जितने भी महापुरुष हुए हैं, मन को जीतने के बाद ही  महान हुए हैं तथा महावीर बुद्ध से लेकर विवेकानंद तक बने हैं। मन के विकारों को समन करने के लिए विहंगम योग की खोज सद्गुरु सदाफल देव जी महाराज द्वारा की गई जो आज दुनिया का प्रत्यक्ष परमात्मा से मिलाने वाला योग सिद्ध हुआ है।                

     विहंगम योग के अलावा विपश्यना एवं प्रेक्षा ध्यान जैसी महावीर स्वामी एवं बुद्ध के द्वारा आविष्कृत ध्यानकी पद्धतियों से आज बीमारियों तक का इलाज किया जाता है, सारे मेडिकल कॉलेज में एवं सभी बड़े सुपर स्पेशलिस्ट अस्पतालों में योग विशेषज्ञों की आवश्यकता महसूस की जा रही है, योग मन के साथ-साथ शरीर का भी विज्ञान है                 

      योग के वैज्ञानिक प्रभावों का परिणाम है, कि, आज बेतिया मेडिकल कॉलेज में भी भावी डॉक्टर नियमित योगाभ्यास महिला योग शिक्षक अलका प्रसाद की देखरेख में करते हैं, योग भारती अंतरराष्ट्रीय ट्रस्ट सभी ग्रामीण क्षेत्रों के लिए आरोग्य भारती के द्वारा आरोग्य प्रदान करने हेतु ् आरोग्य दूतों की बहाली की घोषणा की है तथा एक लाख लोगों का रक्त समूह की जांच और एक रक्त डायरेक्टरी तैयार करने की वकालत की है सभी निगम क्षेत्र के वार्डों में आरोग्य दूत एवं आरोग्यधाम के स्थापना की बात की है।                                  

 योग भारती के निदेशक विजय कश्यप ने नगर आयुक्त एवं जिलाधिकारी महोदय से पार्को की बदहाली का जिक्र करते हुए नगर निगम क्षेत्र में निर्माण एवं रखरखाव हेतु मालियों की तत्काल बहाली की मांग की है तथा सभी पार्कों में प्रशिक्षित युवकों को बहाल कर योगाभ्यास करवाने की बात रखि।            

    विहंगम योग के जिला सचिव बालेश्वर ठाकुर ने सदाफल देव जी महाराज को याद करते हुए सारे सृष्टि को अमरलोक पहुंचाने का मार्ग बताते हुए कहा ,अद्भुत मारग योग विहंगम ,मैं तुझको बतलाऊगा ,यदि विधिवत तुम साधन करियो ,अमरलोक पहुंचा ऊंगा।           

  अंत में आर्य समाज के प्रधान महंत यादव जी ने सबको शुभकामनाएं दी,                          

   व्यवस्थापक तरुण गुप्ता ने व्यवस्था में सभी सहयोग करने वालों को तथा  नगर निगम को पार्रक की सुव्यवस्था तथा सभी कर्मचारियों के प्रति आभार प्रकट किया

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ