धूम्रपान मुक्त जिला घोषित होने पर सीतामढी के साथ शिवहर और मुजफ्फरपुर को भी सम्मान




 

सीतामढ़ी। 6 जून।  राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम को लेकर किये गए उत्कृष्ट कार्य के लिए जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार सिन्हा को राज्यस्तरीय समारोह में सम्मानित किया गया। होटल चाणक्या में आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में सम्मानित किया। डॉ. सिन्हा ने जुलाई में 2018 गैर संचारी रोग पदाधिकारी का पदभार संभाला। इसके बाद से ही उन्होंने तंबाकू नियंत्रण को लेकर विभिन्न तरह के कार्यक्रम शुरू कर दिया। विभिन्न कार्यक्रमों और अभियान का परिणाम सितंबर 2020 में सामने आया। उन्हें जिला को धूम्रपान मुक्त बनाने में सफलता मिल गई। डॉ सुनील कुमार सिन्हा ने कहा कि यह कार्य मुश्किल था, लेकिन इसके लिए जिले भर के जागरूकता अभियान चलाया गया। पोस्टर, बैनर, होर्डिंग्स आदि लगाए गए। साथ कराई करते हुए डॉ. सिन्हा ने राज्य भर में सबसे अधिक जुर्माना लगाकर तंबाकू नियंत्रण को सफल बनाने में महती भूमिका निभाई। 


तंबाकू से हर साल देश में 13 लाख लोगों की मौत


इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा  कि विभिन्न जिलों में कम्पल्यान्स सर्वे किया गया था, जिसके आधार पर सीतामढ़ी को धुम्रपान मुक्त जिला घोषित किया गया था। जिसके आधार पर यह सम्मान दिया गया। उन्होंने बताया कि तंबाकू के सेवन से होने वाले सेहत को नुकसान व शरीर पर पड़ने वाले इसके नकारात्मक प्रभावों के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य राज्य भर में जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि तंबाकू की वजह से हर साल देश में 13 लाख लोगों की मौत हो रही है, साथ ही करोड़ों लोग गंभीर जानलेवा बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। तंबाकू का सेवन मुंह व फेफड़ों के कैंसर का सबसे बड़ा कारण है खासकर युवाओं में तंबाकू उत्पाद कि सेवन की लत बढ़ी है। गुटखा,सिगरेट, बीड़ी, खैनी आदि के सेवन करने से गम्भीर बीमारियां होती है।


हाल ही में विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022 मनाया गया 


ज्ञात हो कि हाल ही में विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022 मनाया गया है। जिसमें स्वास्थ्य विभाग, सीड्स व कई संस्थाओं सहित लोगों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया था और तंबाकू का सेवन न करने का शपथ ली थी। तंबाकू को लेकर स्वास्थ्य विभाग का विशेष योगदान रहा और सीतामढ़ी जिले को धुम्रपान मुक्त जिला घोषित होने में सफलता प्राप्त किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ