अमवा मन में इनोवेटिव स्ट्रक्चर का निर्माण त्वरित गति से करते हुए सितंबर माह तक करें पूर्ण

 




बेतिया, 13 जुलाई। अमवा मन को शीघ्र ही पर्यटन स्थल, वाटर स्पोर्ट्स एडवेंचर्स के रूप में विकसित करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। यहां आने वाले पर्यटकों की सुविधा के मद्देनजर विभिन्न आधारभूत संरचनाओं को डेवलप कराने का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। 


जिलाधिकारी  कुंदन कुमार द्वारा आज उक्त कार्यों का जायजा लिया गया तथा संबंधित अधिकारी एवं संवेदक को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि यह बेहद ही महत्वपूर्ण कार्य है। अबतक की कार्य प्रगति संतोषजनक है। अमवा मन में इनोवेटिव स्ट्रक्चर का निर्माण कार्य को और अधिक तेजी के साथ करते हुए सितंबर माह के अंत तक पूर्ण करने का प्रयास किया जाय। उन्होंने कहा कि स्ट्रक्चर का निर्माण इस तरीके से हो कि बेहतरीन एवं आकर्षक व्यू प्रदर्शित हो।


जिलाधिकारी द्वारा अमवा मन वाटर स्पोर्ट्स एडवेंचर्स में पर्यटकों की सुविधाओं के मद्देनजर किये जा रहे विभिन्न स्ट्रक्चर निर्माण का सूक्ष्मता से निरीक्षण किया गया तथा कार्यपालक अभियंता, पर्यटन विभाग, आर्किटेक्ट सहित संवेदक को इंगेजमेंट प्वाइंट, क्राउड मैनेजमेंट, प्रोमिनाड, वॉकवे, प्रिफैब गजीबो, चेंजिंग रूम, मेन गेट, सेल्फी प्वाइंट, थिमेटिक वॉल, किड्स स्पोर्ट्स, वीआईपी लॉउंज, पार्किंग, मॉड्यूलर शौचालय आदि की समुचित व्यवस्था करने हेतु निदेशित किया गया। उन्होंने कहा कि आधारभूत संरचनाओं के निर्माण में गुणवता के साथ कोई समझौता स्वीकार नहीं किया जायेगा। सभी कार्य उच्च गुणवतापूर्ण होना चाहिए तथा पर्यटकों को आकर्षित करने वाला होना चाहिए।


उन्होंने कहा कि टूरिस्ट स्पॉट बन जाने के उपरांत आसपास के बेरोजगार लोगों को रोजगार भी उपलब्ध हो सकेगा। जिला मत्स्य पदाधिकारी को अमवा मन के आसपास क्षेत्र के वैसे व्यक्तियों की सूची तैयार करने का निदेश दिया गया जो क्यॉक में दिलचस्पी रखते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी व्यक्तियों को नेशनल/इंटरनेशनल क्याकिंग स्पर्धा में भाग लेने के लिए अच्छे तरीके से प्रशिक्षित कराया जायेगा। साथ ही इन युवाओं को वाटर स्पोर्ट्स एडवेंचर्स में उपलब्ध विभिन्न वाटर स्पोर्ट्स को संचालित करने हेतु भी प्रशिक्षित कराने की व्यवस्था की जाय।


इस क्रम में पर्यटन विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि प्रीफैब मेन गेट के अलावे तीन अन्य गेट का निर्माण कराया जा रहा है। प्रयास ऐसा किया जा रहा है कि वाटर स्पोर्ट्स एडवेंचर्स में हर जगह सेल्फी प्वाइंट का नजारा दिखे। अमवा मन के दोनों साइड में पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। प्रशासनिक भवन का निर्माण 30 प्रतिशत कम्पलीट हो चुका है। पार्किंग एवं वॉकवे में पेवर ब्लॉक का अधिष्ठापन कराया जायेगा। इसको बेहतरीन लुक देने के लिए इनोवेटिव आइडिया पर कार्य किया जा रहा है।     


इस अवसर पर उप विकास आयुक्त,  अनिल कुमार, एसडीएम, बेतिया,  विनोद कुमार, वरीय उप समाहर्ता, राजकुमार सिन्हा आदि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ