एक दिवसीय विद्या भारती उत्तर बिहार प्रचार विभाग की प्रांत बैठक संपन्न


 



मुजफ्फरपुर, 17 जुलाईl  विद्या भारती की उत्तर बिहार प्रांत इकाई लोक शिक्षा समिति, बिहार की प्रचार विभाग की एक दिवसीय प्रांतीय बैठक मुजफ्फरपुर जिले के विष्णुपुर बाघ नगरी स्थित शिवालय सरस्वती शिशु मंदिर परिसर के आचार्य प्रशिक्षण महाविद्यालय में

संपन्न हुआ। बैठक में उत्तर बिहार प्रांत के विभिन्न हिस्सों में प्रचार विभाग का कार्य देखने वाले 40 कार्यकर्ता शामिल हुए।

बैठक का उद्घाटन विद्या भारती उत्तर पूर्व क्षेत्र के क्षेत्रीय संगठन मंत्री ख्यालीराम जी, विद्या भारती उत्तर बिहार के प्रदेश सचिव मुकेश नंदन, उत्तर बिहार प्रांत प्रचार प्रमुख नवीन सिंह परमार एवं प्रचार विभाग के संरक्षक ललित कुमार राय ने मंगल दीप प्रज्वलित कर के किया।

इस मौके पर क्षेत्रीय संगठन मंत्री ख्यालीराम जी ने कहा कि प्रचार विभाग के कार्यकर्ताओं को अपना अध्ययन व तकनीकी कुशलता बढ़ानी चाहिए। सभी जिलों में समाचार पत्र-पत्रिकाओं में लिखने वालों से संपर्क बनाना, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में प्रचार विभाग की भूमिका सुनिश्चित करना, शिशुवाटिका में विद्या भारती के सफल प्रयोगों को मल्टी मीडिया के माध्यम से प्रसारित करना आदि विषयों पर कार्य करना चाहिए। राष्ट्रीयता की मूलभूत बातों का अध्ययन कर समाज के सामने रखना आवश्यक है।धर्म में शिक्षा का क्या स्थान है, आज के संदर्भ में धर्म की नीति संविधान में है। संविधान के चार अध्याय प्रस्तावना, नागरिक कर्तव्य, अधिकार और नीति निर्देशक सिद्धांत यह नई पीढ़ी के सामने आना चाहिए।

बैठक में उपस्थित कार्यकर्ता बन्धु -  भगिनी को संबोधित करते हुए विद्या भारती उत्तर बिहार के प्रदेश सचिव मुकेश नंदन ने कहा कि पत्रिकाएं समाज में हमारे विचार का प्रतिनिधित्व करती हैं, इसलिए उनके कंटेंट का मूल्यांकन भी होना चाहिए।हमारा पत्रकारिता संस्थान से संपर्क बने और समाचार विश्लेषण की व्यवस्था अपने तंत्र में खड़ी हो, इसके लिए प्रयास करने की आवश्यकता है।

 बैठक में प्रांत प्रचार प्रमुख नवीन सिंह परमार  ने विद्या भारती में प्रचार विभाग की अवधारणा एवं शिक्षा में विमर्श विषय पर चर्चा की।उन्होंने कहा कि भारत केंद्रित शिक्षा का विमर्श मीडिया के माध्यम से हमें खड़ा करना है। इसलिए मीडिया के विभिन्न माध्यमों का उपयोग करते हुए हमारी वैसी तैयारी चाहिए।भारत केन्द्रित शिक्षा की दृष्टि से विद्या भारती के अपने तंत्र में और अपने तंत्र से बाहर इस विषय में क्या आ रहा है, उसे ढूंढने की दृष्टि व समझ प्रचार विभाग के कार्यकर्ताओं में चाहिए।

बैठक में प्रचार विभाग के प्रांतीय संरक्षक ललित कुमार राय ने

 राष्ट्रीय शिक्षा नीति में वर्णित बातों की विस्तृत चर्चा की और इसके क्रियान्वयन में प्रचार विभाग की भूमिका पर प्रकाश डाला।उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति भारत केन्द्रित है और उसमें आए विषय हमारे विचारों के अनुकूल हैं।अतः इसके क्रियान्वयन में हमारा दायित्व बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि हमें स्वयं का प्रचार नहीं, विचार का प्रचार करना है। हमारा लेखन पाठकों के लिए ग्राह्य होना चाहिए।

बैठक में  प्रांतीय प्रचार टोली के सदस्य प्रशांत कुमार, ललन कुमार राय, लालबाबू राय, सुनील कुमार ठाकुर ने अलग अलग सत्रों में  वीडियो मेकिंग व सोशल मीडिया में कंटेंट की पहुंच कैसे बढ़े, इस विषय पर अपनी प्रस्तुति दी।इसके अलावा बैठक में वृत्त कथन, सोशल मीडिया, फेसबुक अल्गोरिदम, समाचार संग्रहण, संपादन व प्रेषण, समाचार विश्लेषण, साइबर सुरक्षा आदि विषयों पर चर्चा व संवाद हुआ।

बैठक के अंत में विद्या भारती प्रचार विभाग की जिलों से अपेक्षाएं अष्ट बिंदु के रूप में सभी के सामने रखी गई। एवं विभाग ने: आगामी कार्य योजना और बैठक की योजना बनाई गई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ