प्रसिद्ध अंग्रेजी लेखक जॉर्ज ऑरवेल की मातृभूमि चंपारण की धरती से 73वीं पुण्यतिथि पर विश्व शांति के लिए विशेष प्रार्थना का आयोजन हुआ ।

 

                  
                      (वर्ल्ड न्यूज फीचर नेटवर्क)

  पटना, 21 जनवरी।  बेतिया स्थित सत्याग्रह भवन में आज डा एजाज अहमद अधिवक्ता अंतर्राष्ट्रीय पीस एंबेसडर सह सचिव सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन  , डॉ सुरेश कुमार अग्रवाल चांसलर प्रज्ञान अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय झारखंड डॉ शाहनवाज अली डॉ अमित कुमार लोहिया ने संयुक्त रुप से श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि जॉर्ज ऑरवेल का पूरा नाम एरिक आर्थर ब्लेयर,

   जॉर्ज ऑरवेल का निधन 21जनवरी1950)  को हुआ था, उनका जन्म भारत में बिहार के चंपारण मोतिहारी नामक स्थान पर हुआ था।  उनके परिवारों का चंपारण से पुराना नाता है। उनके पिता ब्रिटिश राज की भारतीय सिविल सेवा के अधिकारी थे।  ऑरवेल का मूल नाम एरिक आर्थर ब्लेयर था।  उनके जन्म के एक साल बाद उनकी मां उन्हें इंग्लैंड ले गईं, जहां उनके पिता भी उनकी सेवानिवृत्ति के बाद चले गए।  वहीं उनकी शिक्षा हुई।

    उनका जन्म 1903 में भारत में हुआ था, लेकिन उन्होंने अपने बचपन का एक अच्छा हिस्सा इंग्लैंड में बिताया और शिक्षा प्राप्त किया।  वह 21 साल की उम्र में एशिया लौट आए और बर्मा में एक पुलिस अधिकारी बन गए, जो उनके दो प्रसिद्ध कार्यों बर्मा डेज़ और "शूटिंग ए एलीफेंट" से प्रेरित थे।

   ब्लेयर बहुत राजनीतिक थे, और उनका दृढ़ विश्वास था कि लोकतांत्रिक समाजवाद भविष्य का मार्ग है।  वह स्पेनिश गृहयुद्ध में इसलिए लड़े क्योंकि वे फासीवाद को हराना चाहते थे।  वह युद्ध में घायल हो गए, जिसने उसे द्वितीय विश्व युद्ध के लिए किनारे कर दिया।  उन्होंने बीबीसी के लिए काम किया, जहां उन्होंने साम्राज्यवाद विरोधी नाजी प्रचार का मुकाबला करने के लिए भारत के बाहर फैल रहे सरकारी प्रचार के प्रमुखों के लिए एक अरुचि विकसित की। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ