पश्चिम चंपारण मे मद्य निषेध को लेकर संवेदनशील स्थलों पर नियमित रूप से करायें छापेमारी एवं पेट्रोलिंग, गिरफ्तारी करने का निर्देश।

 

 


बेतिया, 30 जनवरी।   जिलाधिकारी  कुंदन कुमार ने कहा कि जिले में विधि-व्यवस्था संधारण हेतु सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को सजग एवं सतर्क रहना है। विधि-व्यवस्था संधारण हेतु असामाजिक तत्वों एवं अपराधकर्मियों के विरूद्ध विधिसम्मत निरोधात्मक कार्रवाई की जाय। जिलाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित विधि-व्यवस्था, मद्य निषेध की समीक्षात्मक बैठक में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, बेतिया उपेन्द्र नाथ वर्मा, उप विकास आयुक्त अनिल कुमार, अपर समाहर्ता राजीव कुमार सिंह  अनिल राय सहित सभी जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे तथा सभी एसडीएम, एसडीपीओ, बीडीओ, सीओ, एचएचओ आदि वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे। 

जिलाधिकारी ने कहा कि मद्य निषेध को लेकर लगातार छापेमारी अभियान, पेट्रोलिंग करने और गिरफ्तारी में तेजी लाने की आवश्यकता है। उत्पाद विभाग एवं पुलिस अधिकारी इस पर विशेष ध्यान देंगे तथा कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि एसडीएम, एसडीपीओ संयुक्त रूप से संवेदनशील स्थानों नियमित छापेमारी करेंगे तथा शराब पीने वाले तथा बेचने वाले की गिरफ्तारी सुनिश्चित करायेंगे। 

उन्होंने निर्देश दिया कि पुलिस द्वारा नियमित रूप से रोको-टोको अभियान चलाया जाय। इस क्रम में ब्रेथ एनालाईजर से वाहन चालकों की जांच की जाय। जिले में चिन्हित हॉटस्पॉट पर सतत निगरानी रखी जाए। चेकपोस्ट के माध्यम से प्रत्येक आने-जाने वाले वाहनों तथा चालकों एवं यात्रियों की जाँच की जाय। चालकों की जाँच में ब्रेथ एनालाइजर का उपयोग किया जाय। 

उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिया कि मद्य निषेध को लेकर जिले के तीन जगहों पर अधिष्ठापित चेक पोस्टों के सीसीटीवी कैमरों का फीड मोबाईल पर लेकर चेक पोस्ट के कार्यों की समीक्षा करें तथा चेकपोस्टों का निरीक्षण भी करें। उन्होंने कहा कि चेक पोस्टों के माध्यम से जितनी भी गाड़ियां चेक की गयी हैं, सभी के वाहन चालकों का ब्रेथ एनालाईजर से जांच कराना सुनिश्चित किया जाय। 

जिलाधिकारी ने कहा कि शराब वाले की निशानदेही पर पिलाने वाले तक पहुंचें और उसे गिरफ्तार करें। उन्होंने कहा कि शराब माफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए ठोस कारगर कार्रवाई करें। उन्होंने निर्देश दिया कि कॉल सेन्टर से प्राप्त सूचना के आधार पर तुरंत एवं गुणवत्तापूर्ण तरीके से रेड करायी जाय। प्रभावी रेड करें और गिरफ्तारी सुनिश्चित करें। 

उन्होंने डीपीएम, जीविका को निर्देश दिया कि खजूर से नीरा उत्पादन को लेकर निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति ससमय कराना सुनिश्चित करें। सतत जीविकोपार्जन योजना से लाभुकों को लाभान्वित किया जाय। 

उन्होंने निर्देश दिया कि होमियोपैथी, आयुर्वेदिक, एलोपैथी की थोक एवं खुदरा दुकानों की नियमित जाँच करायी जाय। निरीक्षण के क्रम में स्टॉक रजिस्टर वेरिफाई करें तथा कार्रवाई करें। इसके साथ ही पेंट फैक्ट्री, ट्रांसपोर्ट, कुरियर कंपनी की भी समय-समय पर जाँच करायी जाय।

पुलिस अधीक्षक  बेतिया  उपेन्द्र नाथ वर्मा ने कहा कि जब्त शराब एवं स्प्रिट का ससमय विनिष्टीकरण कराना सुनिश्चित किया जाय। सभी एसएचओ अपने-अपने मालखाना का वेरिफिकेशन कर लेंगे तथा यह सर्टिफिकेट देंगे कि उनके यहां जब्त शराब अथवा स्प्रिट का विनिष्टीकरण करा दिया गया है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ