पश्चिम चंपारण मे भूमिहीन/भवनहीन विद्यालयों का चिन्हित किया जायेगा जमीन ।

 



बेतिया,24 जनवरी। जिला के डीएम कुंदन कुमार ने शिक्षा विभाग द्वारा जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं कार्यक्रमों की कार्य प्रकृति की विस्तृत समीक्षा की गई। इस दौरान पीएम पोषण योजना, समग्र शिक्षा अभियान सहित लंबित यूसी-डीसी विपत्रों पत्रों की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली गयी तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।


समीक्षा के क्रम में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में वर्तमान में 168 भूमिहीन/भवनहीन विद्यालय जिससे छात्र-छात्राओं को परेशानी उठानी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि ऐसे भूमिहीन/भवनहीन विद्यालयों के लिए भूमि की अत्यंत आवश्यकता है।


जिले के सभी डीसीएलआर एवं अंचलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि भूमिहीन विद्यालयों के लिए अभिलंब भूमि चिन्हित किया जाए। इसके लिए लैंड बैंक की भी मदद ली जाए। उन्होंने कहा कि सभी अनुमंडल पदाधिकारी इस कार्य की लगातार समीक्षा करेंगे तथा अनुश्रवण करेंगे।


उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन छात्र-छात्राओं की बेहतरी के लिए हमेशा प्रयासरत है अविलंब भूमिहीन/भवनहीन विद्यालयों के लिए भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए ताकि अग्रतर कार्रवाई करते हुए विद्यालय भवन का निर्माण कराया जा सके सके। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ