हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर ग्रामीणों को मिल रही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा



मझौलिया,07 जनवरी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा  ग्रामीण स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा दिलाने के लिए प्रखंड के चनायनबांध पँचायत अंतर्गत विशम्भरपुर में संचालित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर चिकित्सीय सुबिधायें मिलने से ग्रामीणों में काफी हर्ष है।इस हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर के खुलने से आस पास के लोगों को इलाज के लिए अब अन्य जगह नही जाना पड़ता है।केंद्र पर कार्यरत सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी(सीएचओ) विभांशु कुमार ने बताया कि  के केंद्र पर प्रतिदिन मरीजों के लिए ओपीडी का संचालन किया जाता है जिसमें रोजाना दर्जनों मरीजों का ईलाज किया जाता है साथ ही यहाँ गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच, डायबिटीज की जांच की भी सुविधाएं दी जाती हैं।वही हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर ईलाज कराने पहुंची बलीरामपुर निवासी बेदामी देवी,वकील राम,प्रभु दास आदि मरीजों ने हर्ष जताते हुए बताया कि इस उनलोगों को अब ईलाज के लिए बेतिया या मझौलिया नही जाना पड़ता है।

   ज़िले के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अब ससमय बेहतर व विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वारा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में मातृत्व स्वास्थ्य, शिशु स्वास्थ्य, टीकाकरण, किशोर  स्वास्थ्य, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, कैंसर, अंधत्व, श्रवण बाधित रोग, संचारी रोग प्रबंधन एवं उपचार, गैर संचारी रोग प्रबंधन एवं उपचार, ओरल हेल्थ, मेंटल हेल्थ, योगा और एक्सरसाइज, काउंसिलिंग, स्कूल हेल्थ एजुकेशन, आपात कालीन चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

    सीएचओ विभांशु कुमार ने आज बताया कि वेलनेस सेंटर पर साफ.सफाई का बेहतर इंतजाम सुनिश्चित कराया जा रहा है । ताकि इलाज के लिये आने वाले मरीजों को वहां बेहतर माहौल उपलब्ध हो सके। वेलनेस सेंटर के पोषक क्षेत्र के अंतर्गत सभी गर्भवती महिलाओं की अद्यतन सूची तैयार कर ससमय एएनसी जांच सुनिश्चित किया जाएगा । उन्होंने कहा कि योग्य दंपतियों को आवश्यक काउंसिलिंग के लिए महीने में एक बार बैठक आयोजित कर परिवार नियोजन संबंधी उपायों पर विस्तृत चर्चा एवं  नशापान के बढ़ते चलन को देखते हुए इस कारण मानसिक रोग के बढ़ते मामलों पर प्रभावी नियंत्रित को लेकर भी कार्य किये जायेंगे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ