पर्व-त्यौहारों को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में कराएं सम्पन्न ,असामाजिक एवं शरारती तत्वों के विरूद्ध करें सख्त कार्रवाई - डीएम / एसपी

 



बेतिया, 25 मार्च।  पश्चिमी चंपारण जिला मजिस्ट्रेट  कुंदन कुमार द्वारा आज समाहरणालय सभाकक्ष में रामनवमी, चैत्र (चैती) छठ, रमजान माह के मद्देनजर विधि-व्यवस्था संधारण हेतु की गयी तैयारियों की गहन समीक्षा की गयी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, बेतिया उपेन्द्र नाथ वर्मा, उप विकास आयुक्त  अनिल कुमार, सहायक समाहर्ता  शिवाक्षी दीक्षित, अपर समाहर्ता  राजीव कुमार सिंह  अनिल राय सहित सभी जिलास्तरीय प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे। साथ ही अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर के सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़े रहे।

 रामनवमी एवं चैती छठ के अवसर पर विधि-व्यवस्था बनाये रखने हेतु सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को पूरी मुस्तैदी के साथ अपने-अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करना है। सजग एवं सतर्क रहते हुए शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में आगामी पर्व-त्यौहारों को सम्पन्न कराना है।

   उन्होंने कहा कि चैती छठ को लेकर घाटों पर सभी व्यवस्था दुरूस्त कर ली जाय। नदी घाट, तालाब जहां छठ पूजा पर श्रद्धालुओं की भीड़ इकट्ठा होती है, वहां एसओपी के अनुरूप सभी व्यवस्थाएं की जानी है। नदी घाट, तालाबों की अच्छे तरीके से बैरिकेडिंग करानी आवश्यक है। खतरनाक घाटों को निषिद्ध कर दिया जाय। साथ ही वैकल्पिक व्यवस्था स्थानीय बुद्धिजीवियों की सलाह के अनुरूप सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि घाटों के किनारे पर्याप्त रौशनी की व्यवस्था, चेजिंग रूम आदि व्यवस्थाएं आयोजकों से समन्वय स्थापित कर कराना सुनिश्चित किया जाय।  छठ घाटों पर निजी नावों के परिचालन पर रोक/अंकुश लगाया जाय। इसके साथ ही पटाखों की बिक्री पर भी रोक लगा दी जाय ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना की संभावना नहीं रहे। उन्होंने निर्देश दिया कि पूजा सूमितियों के साथ बैठक आयोजित कर शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में पर्व-त्यौहारों को सम्पन्न कराया जाय।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सिविल सर्जन क्यूएमआरटी को आवश्यक संसाधनों के साथ अलर्ट मोड में रखेंगे। इसके साथ ही एसडीआरएफ की टीम भी अलर्ट मोड में रखी जाय ताकि विषम परिस्थिति में त्वरित गति से कार्रवाई की जा सके, छठ घाटों पर गोताखोरों, मोटरबोट की तैनाती सुनिश्चित किया जाय। गोताखोर महाजाल के साथ अलर्ट मोड में रहेंगे। इसके साथ ही छठ घाटों पर मजिस्ट्रेट एवं पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति कर दी जाय।
 आगे कहा कि रामनवमी को लेकर मंदिरों की साफ-सफाई, सुरक्षा व्यवस्था आदि सभी व्यवस्थाएं सुदृढ़ रखी जाय। इस दौरान असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों को सादे लिबास में भी प्रतिनियुक्त किया जाय। असामाजिक तत्वों के साथ सख्ती से पेश आया जाय।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ