अब जवाहर नवोदय विद्यालय में वर्ग XI में चयन परिक्षण के आधार पर होगा नामांकन,नवोदय विद्यालय समिति द्वारा की जाएगी आयोजन।

 


बेतिया, 26 जून।  नवोदय विद्यालय समिति शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के पत्र के आलोक में जिला प्रशासन पश्चिम चम्पारण बेतिया जिला के जवाहर नवोदय विद्यालय में वर्ग XI  में नामांकन हेतु स्पष्ट निर्देश की अनुशंसा की है।

प्रायः जवाहर नवोदय विद्यालय में छात्र-छात्राओ का नामांकन VI वर्ग में चयन परिक्षण के आधार पर C.B.S.C. के द्वारा आयोजित की जाती है। इसके अतिरिक्त वर्ग IX  and  X  में रिक्तियां चयन प्रक्रिया के आधार भरी जाती है। अलग अलग समय पर अलग अलग बोर्ड द्वारा परिणाम निकाली जाती है जिससे अनेक समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। इसी का सामना करने के लिए नवोदय विद्यालय समिति ने वर्ग IX में शैक्षणिक सत्र 2023-24 से नामांकन एवं चयन हेतु जाँच आयोजन करने का निर्णय लिया है। 

इसके लिए आन लाईन पोर्टल के माध्यम से वर्ग XI के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है जो नवोदय विद्यालय समिति के वेबसाइट www.navodava.gov.in पर उपलब्ध है। चयन हेतु जाँच 22 जुलाई 2023 दिन शनिवार को आयोजित होगा। इच्छुक छात्र-छात्राएं जवाहर नवोदय समिति शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सुविधा का लाभ ले सकेंगे जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्य को निर्देश दिया गया है कि वे इच्छुकों से मिलकर इस चयन प्रक्रिया का विस्तार से चर्चा करते हुए लाभार्थी के बीच कार्य करेंगें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ