बिहार राज्य आशा संघ एटक पश्चिम चम्पारण की बैठक।




बेतिया , 05 नवंबर।  बिहार राज्य आशा संघ एटक पं चम्पारण की बैठक आशा फैसलिटेटर मीना देवी की अध्यक्षता में बलिराम भवन के सभागार में सम्पन्न हुई, बैठक में नौतन की मृत आशा चन्द्रकला देवी एवं रामनगर की मृत आशा नीतू देवी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

 बैठक में आशा से संबंधित समस्याओं पर गंभीरता से विचार किया गया, जननी बाल सुरक्षा योजना की राशि का भुगतान नही होने से आशा को संस्थागत प्रसव कराने में काफी कठिनाई हो रही है, साथ ही बंध्याकरण की राशि भुगतान भी समय से नहीं हो रहा है, नौतन में दर्जनों आशा का आई डी लाक कर देने से उनका भुगतान नही हो रहा है जिससे दीपावली छठ जैसे पर्व के अवसर पर उनका आर्थिक संकट बढ़ गया है, वही एन सी डी प्रशिक्षण के दौरान कई आशा के नाम एवं कोड में त्रुटि होने से भी आशा को परेशानी झेलनी पड़ रही है, इस सबंध में आशा डी सी एम से मिलकर आशा की समस्याओं से अवगत कराने का निर्णय लिया गया।

     बिहार सरकार द्वारा आशा के साथ छल किए जाने पर आक्रोश व्यक्त किया गया, सरकार आशा को मानदेय देने की बात की थी लेकिन अपने वादे से पलट गई और अब प्रोत्साहन राशि में ही बढोत्तरी करने की बात कह कर आशा को निराश कर रही है जिससे आशा में भयंकर आक्रोश है और इसका खामियाजा सरकार को भुगतान पड सकता है।

    बिहार राज्य आशा संघ के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष ओम प्रकाश क्रांति ने कहा कि सरकार को आशा के सेवा निवृत्ति की उम्र 60 से बढा कर 65 बर्ष  करना चाहिए तथा आशा को संस्थागत प्रसव, बंध्याकरण, आशा दिवस, एवं टीकाकरण के लिए दी जाने वाली राशि को बढ़ा कर कम से कम दोगुना करना चाहिए साथ ही सेवा निवृत्ति पर एक मुश्त आशा को कम से कम 5 लाख रूपये देने की घोषणा करनी चाहिए जिस राशि से आशा अपना शेष जीवन काट सकें।




      श्री क्रांति ने केन्द्र सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि जो आशा को 18 सौ रूपये प्रति माह मिलता उसे भी बढा कर कम से कम 5 हजार करने की मांग की। 

        श्री क्रांति ने बताया कि बिहार राज्य आशा संघ आशा के सम्मान जनक मानदेय दिलाने के लिए लगातार संघर्ष कर रहा है, तथा 29 नवम्बर से पटना में भूख हड़ताल करने की भी तैयारी कर रहा है।आशा के हक की लड़ाई को मजबूती देने के लिए आशा के संगठन को भी चुस्त दुरुस्त करने का निर्णय लिया गया।

   बैठक में आशा संघ के साधना, सुन्दरम, रंजना, जरीना, सरोज, गीता, नमिता, कुमुद, पुनम, सरिता, ममता, नेहा, आदि ने अपने विचार रखें। 

      बैठक में चनपटिया, योगापट्टी,नरकटियागंज, नौतन, बगहा 1 , बगहा 2, रामनगर, लौरिया, बैरिया, मझौलिया, सहित विभिन्न पी एच सी की आशा उपस्थित रही।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ