भारतीय ऑल मीडिया पत्रकार संघ ने पत्रकार सहित मीडिया हाउस से आग्रह किया।


देश में फेक न्यूज चलाने और इसे फॉरवर्ड करने से बचे - वरिष्ठ पत्रकार डॉ अमानुल हक़ 


नई दिल्ली, 19 फरवरी।  मीडिया एवं पत्रकारों का शीर्ष संगठन "भारतीय ऑल मीडिया पत्रकार संघ" के चैयरमैन सह वरिष्ठ पत्रकार डॉ अमानुल हक़ ने कहा है कि 2024 लोकसभा इलेक्शन की तिथीं का घोषणा अभी तक नहीं हुआ है। भारत की मीडिया व पत्रकार साथी आप सभी ईस से अवगत हैं कि चुनाव की तारीख की घोषणा चुनाव आयोग, भारत सरकार द्वारा की जाती है।

   भारतीय ऑल मीडिया पत्रकार संघ के चैयरमैन ने आगे कहा कि अभी देखा जा रहा है कि सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्म पर यह फेक न्यूज चलाया जा रहा है कि चुनाव की तारीख आ गई है। फेक न्यूज में फेजवाइज जिलावार चुनाव डेट भी डाला जा रहा है, जो बिल्कुल निराधार है जिसे प्रशासन भी नकार रही है और प्रेस की आज़ादी पर प्रशन चिह्न लग राहा है। किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर झूठी खबर (फेक न्यूज) चलाना और बिना फैक्ट चेक किए आनन - फानन में इसे ग्रुप या अगले फॉरवर्ड करना कानूनी अपराध है। क्योंकि इससे प्रशासन और समाज के लोगों में एक अनावश्यक कन्फ्यूजन क्रिएट होता है जो कुल मिला कर प्रेस को ही नुकसान पहुंचता है।

     भारतीय ऑल मीडिया पत्रकार संघ के चैयरमैन सह वरिष्ठ पत्रकार डॉ अमानुल हक ने जनता और मीडिया के लोगो से अनुरोध किया है कि ऐसे फेक न्यूज चलाने और फॉरवर्ड करने से बचे। अगर आपने जाने अनजाने लोक सभा चुनाव 2024 की तिथियों को लेकर ग्रुप में फेक न्यूज़ चलाया है या फॉरवर्ड किया है तो इसे समाज हित में अभी खुद इसे डिलीट करते हुए, खबर का खण्डन भी करे और रोकने का प्रयास करे। पत्रकार होने के नाते यह हमारी जवाबदेही भी है। और प्रशासन तथा सरकार के लिए सहयोग भी है।

    डेट की घोषणा निर्वाचन आयोग खुद मीडिया के सामने करती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ