कोरोना की इस घड़ी में सभी को मिलजुल कर कार्य करना होगा: उप मुख्यमंत्री




बेतिया, 24 अप्रैल। उप मुख्यमंत्री, बिहार,  रेणु देवी द्वारा आज बेतिया सर्किट हाउस सभागार में कोविड-19 की समीक्षा की गयी तथा अधिकारियों को कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। इस अवसर पर जिला पदाधिकारी, पश्चिम चम्पारण, श्री कुंदन कुमार, पुलिस अधीक्षक, बेतिया, श्री उपेन्द्र नाथ वर्मा, सिविल सर्जन, डाॅ0 अरूण कुमार सिन्हा, जीएमसीएच के प्राचार्य, अधीक्षक, एसडीएम, बेतिया, जीएमसीएच कोविड-19 कंट्रोल रूम के प्रभारी पदाधिकारी, ओएसडी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 उप मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि कोरोना का संक्रमण तेजी के साथ बढ़ रहा है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम सहित जिलेवासियों को बेहतर चिकित्सीय सुविधा हर हाल में मयस्सर हो सके इस हेतु सभी अधिकारी हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। आगे भी सभी को इसी तरह पूरी तत्परतापूर्वक कार्य करना होगा ताकि कोविड मरीजों की जान बचाई जा सके।

 उन्होंने कहा कि गंभीर कोविड मरीजों की संख्या बढ़ सकता है। इसलिए कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाईयां, डाॅक्टर, नर्सेंज आदि की व्यवस्था सुदृढ़ रखी जाय। किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो तुरंत मुझे अवगत करायी जाय, तुरंत समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि कोविड मरीजों को सभी प्रकार की दवाईयां, जांच आदि निःशुल्क मुहैया कराना है। इस हेतु सभी प्रकार की व्यवस्थाएं कर ली जाय। अगर कोविड अस्पतालों में दवाईयां, जांच अथवा टेक्निशियन की कमी है तो तुरंत बाहर से हाॅयर कर सुचारू ढंग से समुचित चिकित्सीय व्यवस्था संचालित की जाय।

नगर निगम, बेतिया सहित नगर निकायों को निदेश दिया गया कि सभी सार्वजनिक स्थलों, अस्पतालों सहित चौक-चौराहों को नियमित तौर पर अच्छे तरीके से सैनेटाइज किया जाय। कंटेन्मेंट जोन सहित आसपास के क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दी जाय तथा नियमित रूप से टैंकर आदि के माध्यम से सैनेटाइज कराया जाय। 

उन्होंने निदेश दिया कि कंटेनमेंट जोन में निर्धारित प्रोटोकाॅल का शत-प्रतिशत अनुपालन पूरी सख्ती के साथ करने की आवश्यकता है ताकि किसी भी प्रकार का संक्रमण नहीं फैल सके। पुलिस अधीक्षक को निदेश दिया गया कि कंटेनमेंट जोन में पर्याप्त संख्या में पुलिस अधिकारी सहित पुलिस बलों की प्रतिनियुक्त कर यह सुनिश्चित किया जाय कि कोई भी व्यक्ति कंटेनमेंट जोन के बाहर नहीं निकले और ना ही कोई व्यक्ति कंटेनमेंट जोन में प्रवेश करे।

समीक्षा के क्रम में सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि कोविड-19 से संबंधित सभी तरह के प्रोटोकाॅल का शत-प्रतिशत अनुपालन कराया जा रहा है। कोविड अस्पतालों में सभी तरह की चिकित्सीय सुविधा अपडेट है। साथ ही सभी पीएचसी को भी अपडेट रखा गया है ताकि विषम परिस्थिति में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

जिलाधिकारी द्वारा  उप मुख्यमंत्री को जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम सहित कोविड-19 अस्पतालों में चिकित्सीय व्यवस्था, ऑक्सीजन की उपलब्धता आदि से संबंधित विषयों की बिन्दुवार जानकारी प्रदान की गयी तथा उन्हें आश्वस्त किया गया कि जो भी निदेश दिया गया है उसका शत-प्रतिशत अनुपालन शीघ्र करा लिया जायेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ