जेबीसीसीआई में एचएमएस से एमपी अग्निहोत्री हुए मनोनीत, इंटक को नो इंट्री

 


सिंगरौली, 13 जून। कोल इंडिया लिमिटेड ने नेशनल कोल वेज एग्रीमेंट- 11 के लिए जेबीसीसीआई-11 के गठन की अधिसूचना जारी कर दी है। उक्त कमेटी में इंटक को बाहर रखा गया है। कमेटी के गठन के बाद जेबीसीसीआई की पहली बैठक को लेकर पृथक से सूचना जारी की जाएगी। माना जा रहा है कि 15 जून के भीतर ही मीटिंग कर ली जाएगी।     उल्लेखनीय है कि कोल इंडिया गैर अधिकारी संवर्ग के वेतनमान, अलाउंस, सामाजिक सुरक्षा, कल्याण, पदोन्नति आदि के लिए यह समिति भारत सरकार के आदेशानुसार 11 दिसंबर 1974 को प्रथम राष्ट्रीय कोयला वेतन समझौते के साथ अपनी यात्रा प्रारंभ की और अब एनसीडब्ल्यूए-11 में प्रवेश कर रही है । गौरतलब हो कि एनसीडब्ल्यूए-10 की अवधि आगामी 30 जून को समाप्त हो रही है। 

       उल्लेखनीय है कि जेबीसीसीआइ में एनसीएल से सिर्फ एचएमएस यूनियन को शामिल करते हुए वरिष्ठ मज़दूर नेता माधव प्रसाद अग्निहोत्री को प्रतिनिधित्व प्राप्त हुआ है। जबकि एनसीएल से किसी अन्य संगठन को अवसर नही मिला है। गौरतलब है कि श्री अग्निहोत्री अमलोरी परियोजना में फोरमैन इंचार्ज के पद पर कार्यरत हैं तथा हिन्द मज़दूर सभा सिंगरौली के महामंत्री हैं। वे विज्ञान से स्नातक तथ समाज विज्ञान में परास्नातक हैं। गौरतलब है कि एनसीएल में 35 वर्षो के दौरान जुझारूपन की नेतृत्व क्षमता तथा अनुभवों को महत्व देते हुये हिन्द मज़दूर सभा की ओर से एमपी अग्निहोत्री को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी से नवाजा गया है। कोयला क्षेत्र में श्रमिकों के हितों को लेकर आरपार की लड़ाई लड़ने वाले श्री अग्निहोत्री एक कुशल संगठक के रूप में जाने एवं पहचाने जाते हैं। 

जेबीसीसीआइ में श्री अग्निहोत्री के नामित होने पर कोयला श्रमिक सभा के स्थानीय पदाधिकारियों व सक्रिय सदस्यों ने खुशी जाहिर कर हिन्द मज़दूर सभा के राष्ट्रीय महामंत्री हरभजन सिंह सिद्धू एवं कोयला फेडरेशन के अध्यक्ष नाथूलाल पण्डेय के प्रति आभार प्रकट किया है ।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ