मुहर्रम मे असामाजिक तत्वों, सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाले तत्वों के विरूद्ध करें कार्रवाई - डी एम / एसपी

 



बेतिया, 17 अगस्त। पश्चिम चंपारण डी एम  कुंदन कुमार की अध्यक्षता में आज बेतिया कार्यालय प्रकोष्ठ में मुहर्रम को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु विधि-व्यवस्था संधारण से संबंधित समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न हुई। इस बैठक में सभी पुलिस अधीक्षक, सभी एसडीओ, सभी एसडीपीओ, सभी बीडीओ, सभी अंचलाधिकारी, सभी एसएचओ सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी ने कहा कि मुहर्रम को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए सभी प्रशासनिक अधिकारी एवं पुलिस अधिकारियों को पूरी सतर्कता के साथ कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करना होगा। उन्होंने कहा कि गृह विभाग, बिहार द्वारा जारी निदेशों का शत-प्रतिशत अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि जारी निदेश के आलोक में मुहर्रम के अवसर पर तजिया जुलूस सहित अन्य प्रकार के जुलूस पर पाबंदी लगायी गयी है। 

उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत शांति समिति की बैठक ससमय कर लेंगे। शांति समिति की बैठक में उपस्थित लोगों को मुहर्रम को मनाने के लिए जारी गाइडलाइन से अवगत करायेंगे। मुस्लिम सम्प्रदाय के धर्म गुरूओं के साथ भी बैठक कर उन्हें भी अवगत करायेंगे। साथ ही मस्जिद के माध्यम से भी जारी निदेशों को प्रसारित कराना सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने कहा कि साईबर सेल सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्मों फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब आदि पर पैनी निगाह बनाये रखेगा ताकि किसी भी प्रकार के अफवाहों पर त्वरित कार्रवाई की जा सके। उन्होंने निदेश दिया कि मुहर्रम को लेकर धार्मिक स्थलों सहित मार्ग में भी जगह-जगह मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी, पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति ससमय कर दी जाय तथा पर्व के दिन यह सुनिश्चित करें कि सभी प्रतिनियुक्त अधिकारी ससमय अपने कर्तव्य पर उपस्थित रहें।

पुलिस अधीक्षक, बेतिया उपेन्द्र नाथ वर्मा ने सभी पुलिस अधिकारियों को निदेशित किया कि मुहर्रम को लेकर लगातार पेट्रोलिंग की जाय। साथ ही असामाजिक तत्वों, सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाले तत्वों के विरूद्ध विधिसम्मत कार्रवाई सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि पेट्रोलिंग के दौरान आमजन को सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुरूप मुहर्रम मनाने को प्रेरित करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ