पश्चिम चंपारण के 36 शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित।




बेतिया, 04 सितंबर। शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर आज समाहरणालय सभाकक्ष में शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीपीओ सहित 36 शिक्षक-शिक्षिकाओं को जिलाधिकारी  कुंदन कुमार द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि गुरू की महत्ता को समझते हुए बच्चों को अंधकार से प्रकाश की ओर ले जायें। जिले के सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को टेक्नोलॉजी एवं इनोवेशन के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करें ताकि बच्चों का भविष्य बेहतर एवं उज्जवल हो सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा जिले में अच्छा कार्य किया जा रहा है। इसे और बेहतर तरीके से करने की आवश्यकता है ताकि अंतिम बच्चे तक को गुणवतापूर्ण शिक्षा मुहैया हो सके।

उन्होंने कहा कि उन्न्यन फेसबुक लाइव क्लासेज का संचालन भी बेहतर तरीके से किया जा रहा है। इससे हजारों बच्चे लाभान्वित भी हो रहे हैं। यह अत्यंत ही सराहनीय है। उन्नयन फेसबुक लाइव क्लासेज का संचालन नियमित तौर पर करें। 

उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया कि विद्यालयों में शिक्षकों एवं बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए कारगर कदम उठायें। नियमित तौर पर स्कूलों का निरीक्षण एवं अनुश्रवण किया जाय। साथ ही स्कूलों में वेलकमिंग इन्वॉयरमेंट बनाया जाय, ताकि बच्चे विद्यालय के तरफ आकर्षित होकर पठन-पाठन में रूचि लें। साथ ही शिक्षकों की उपस्थिति का प्रतिदिन अनुश्रवण करने के लिए व्हाट्सएप तथा अन्य ऑनलाइन माध्यमों से उपस्थिति पंजी का निरीक्षण करें। 

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि विद्यालयों का रंग-रोगन, बाला पेंटिंग सहित समुचित साफ-सफाई, शौचालय, पेयजल आदि की व्यवस्था सुव्यवस्थित तरीके से सुनिश्चित करायें ताकि छात्र-छात्राओं को किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। 

उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र के बेहतर कार्य करने वाले स्कूल, शिक्षक को प्रोत्साहित करें तथा उन्हें पुरस्कृत भी करें ताकि वे और अधिक तन्मयता के साथ बच्चों को भविष्य बेहतर बना सके। उन्होंने कहा कि खेलकूद, संगीत, नृत्य सहित अन्य विधाओं में अच्छा करने वाले विद्यार्थियों को चिन्हित करते हुए उन्हें प्रॉपर तरीके से प्रशिक्षित किया जाय और राज्य, देश तथा विदेश स्तर के प्रतियोगिताओं में हिस्सा दिलाना सुनिश्चित करें। 


इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी विनोद कुमार विमल, डीपीओ  राजन कुमार सहित शिक्षक उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ