शराबबंदी के बावजूद इस साल अब तक 15 अलग-अलग घटनाओं में जहरीली शराब से करीब 100 से अधिक लोगों की हो चुकीं है मौत।






बेतिया, 5 नवम्बर। पश्चिम चंपारण जिला स्थित नौतन थाना क्षेत्र के दक्षिणी तेलहुआ गांव में दीपावली के दिन जहरीले शराब से 15 लोगों की मौत पर बिहार सरकार के मंत्री द्वारा यह कहना कि शराब बंदी पर सरकार कानून बना चुकीं है, लोग पीते हैं और मरते हैं तो सरकार क्या करे जैसे बेतुकी बयान गैरजिम्मेदाराना और  मानवता विरोधी है, सरकार सिर्फ कानून बनाकर चुप्पी नहीं साध सकतीं, उस कानून को लागू करने की भी जबाबदेही सरकार को ही है, इस जबाबदेही से सरकार भाग नहीं सकतीं, सरकार की लापरवाही के कारण  शराबबंदी के बावजूद इस साल पश्चिम चंपारण सहित अब तक 15 अलग-अलग घटनाओं में जहरीली शराब से करीब 100 से अधिक लोगों की मौतें हो चुकीं है। हजारों की संख्या में लोग मरेगें तब नीतीश सरकार की नींद खुलेगी और तब निकम्मे मद्य निषेध एवं उत्पाद मंत्री सुनील कुमार को बर्खास्तगी करेगी, उक्त बयान तेलहुआ में जहरीले शराब पीने से 15 लोगों की हुई मौत और 7 लोगों की बीमार पडने पर पीडि़तों से गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज बेतिया और  नौतन थाना क्षेत्र के दक्षिणी तेलहुआ गांव में मृतकों के परिजनों से मिलने पहुंचे भाकपा माले केन्द्रीय कमिटी सदस्य सह सिकटा विधायक वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता ने कहीं! 

  आगे माले विधायक वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता ने कहा कि बिहार में शराबबंदी लागू है लेकिन भोजपुर, अरवल, गया, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सिवान, गोपालगंज और पश्चिम चंपारण के देवराज क्षेत्र  और अब नौतन में दिवाली पर जहरीली शराब से 15 लोगों की मौत हो चुकीं है, इस तरह एक साल के अन्दर अभी तक अलग अलग 15 घटनाओं में 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकीं है, इससे साफ जाहिर हो चुका है कि नीतीश सरकार और मद्य निषेध एवं उत्पाद मंत्री सुनील कुमार जहरीली शराब के कारोबारियों और  स्प्रिट कारोबारियों पर अंकुश लगाने और कार्रवाई करने में फेल हो चुकी है। माले विधायक ने कहा कि सिर्फ लोकल प्रशासन का सक्रियता निष्क्रियता का मामला नहीं है, कच्चा शराब जानलेवा स्प्रिट से बन रहा है हम सब लोग जानते हैं कि स्प्रिट आम आदमी के पहुँच से बाहर की चीज है, ऐसे में सरकारी संरक्षण के बीना स्प्रिट का कारोबार सम्भव नहीं है, इस लिए नीतीश सरकार से मांग करते हुए माले नेताओं ने कहा कि सबसे पहले निकम्मा मद्य निषेध एवं उत्पाद मंत्री सुनील कुमार को बर्खास्त करें, और सरकार जिस तत्परता से शराब बंदी कानून बनायीं है उसी तत्परता से स्प्रिट माफियाओं, कारोबारियों पर कार्रवाई करें! और  पीड़ित परिवारों को दस लाख रुपये का मुआवजा दे, आगे उन्होंने कहा कि निकम्मा मद्य निषेध एवं उत्पाद मंत्री सुनील कुमार को बर्खास्तगी को लेकर जिले भर में भाकपा माले के बैनर से विरोध प्रदर्शन किया जाएगा! 

माले नेताओं ने कहा कि दीपावली के दिन जहरीले शराब से मौत नौतन थाना क्षेत्र के दक्षिणी तेलहुआ गांव की है। मरने वालों में तेलहुआ पंचायत के वार्ड नंबर 2, 3 और 4 के लोग हैं। परिजनों ने श्री विधायक से बताया कि बुधवार की देर शाम में लोगों ने शराब पी थी। शराब पीने के कुछ समय बाद ही सभी लोगों की तबीयत बिगड़ने लगी। सभी को आनन-फानन में नजदीकी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया। वहां एक के बाद एक लोगों की मौत से हड़कंप मच गया। अब तक कुल 15 लोगों की मौत हो चुकी है। मृतकों में बच्चा यादव, महाराज यादव, हनुमंत सिंह, मुकेश पासवान, जवाहर सहनी, उमाशंकर साह, रमेश सहनी राम प्रकाश राम, ठग पासवान और सिकंदर राम आदि शामिल हैं। कई लोग अभी भी गंभीर रूप से बीमार हैं। भाकपा माले विधायक वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता के आलावा भाकपा माले जिला कमिटी सदस्य किसान महिला जिला अध्यक्ष सुनील राव, इनके नेता सुरेन्द्र चौधरी,भाकपा माले नेता हारून गद्दी, जोखू चौधरी आदि नेताओं ने पीड़ित परिवारों से मिले ! 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ