शराब की खरीद-बिक्री, उत्पादन या सेवन से संबंधित जानकारी टोल फ्री नंबर 18003456268/15545 पर दर्ज करा सकते हैं आमजन।








बेतिया, 13 नवंबर। जिलाधिकारी  कुंदन कुमार के निदेश के आलोक में 13 नवंबर 21 को समूचे जिले में पूर्ण शराबबंदी और नशा मुक्ति के पक्ष में जनजागरूकता अभियान की शुरुआत की गई। जिलाधिकारी ने जीविका द्वारा समूचे जिले में आयोजित जनजागरूकता अभियान की सराहना की है। साथ ही डीपीएम, जीविका को निदेश दिया गया है कि जनजागरूकता का यह कार्यक्रम निरंतर संचालित किया जाय। साथ ही जिलेवासियों से अनुरोध किया गया है कि नशा एक सामाजिक बुराई है, इसके गंभीर परिणाम होते हैं। सभी लोग सामाजिक जागरूकता लायें, खुद एवं परिवार, समाज के लोगों को नशा का पान नहीं करने को जागरूक एवं प्रेरित करें।

डीपीएम, जीविका अविनाश कुमार द्वारा बताया गया कि जिले भर मे बड़े पैमाने पर जीविका सामुदायिक संगठनों के सहयोग से जागरूकता अभियान की शुरूआत आज से प्रारंभ की गयी है, जो निरंतर जारी रहेगा। आज सम्पन्न हुयी जनजागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत जीविका के सभी 52 संकुल संघों तथा 2341 ग्राम संगठनों में विशेष बैठक का आयोजन कर सभी जीविका दीदियों को मध निषेध नहीं करने तथा अपने परिवार एवं समाज में भी इसका प्रयोग नहीं करने देने का शपथ दिलाया गया। 

उन्होंने बताया कि जीविका दीदियों द्वारा अपने-अपने पोषक क्षेत्रों में प्रभात-फेरी, रैली, रंगोली प्रतियोगिता, स्लोगन लेखन, मेहंदी प्रतियोगिता आदि का आयोजन करते हुए शराबबंदी कानून को सुदृढ़ करने हेतु वातावरण निर्माण का कार्य भी किया गया। इस अवसर पर संकुल संघों के लीडर्स तथा कैडर के द्वारा शराबबंदी पर अपना-अपना विचार प्रकट किया गया तथा इसके प्रभावी क्रियान्वयन हेतु विशेष कार्य योजना बनाई गई। गौनाहा प्रखण्ड में शराबबंदी आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन कर सफल लोगों के बीच सर्टिफिकेट वितरण का भी कार्य किया जा रहा है।

   ईस दौरान उत्पाद विभाग द्वारा जारी किए गए टॉल फ्री नंबर 180023456268/15545 की जानकारी देते हुए बताया गया कि शराब का सेवन, बिक्री, उत्पादन, संग्रह और एक जगह से दूसरी जगह ले जाने की सूचना को इस पर साझा किया जा सकता है। बताया गया कि उक्त टॉल फ्री नंबर पर सूचना देने वाले की पहचान पूर्णतया गोपनीय रखी जाती है। आमजन शराब का सेवन, बिक्री, उत्पादन, संग्रह और एक जगह से दूसरी जगह ले जाने की सूचना दे सकते हैं।

अधिकार संकुल संघ के अध्यक्ष मेहरून द्वारा बताया गया कि  हम सबों को सीख लेने की जरूरत है तथा आसपास के लोगों को भी इसके लिए सावधान करने की जरूरत  है। हिन्दुस्तान जीविका महिला संकुल संघ मे  आयोजित कार्यक्रम में संकुल संघ की अध्यक्ष गायत्री देवी ने बताया कि सभी ग्राम संगठन स्तर पर शराबबंदी का उल्लंघन करने वालों की सूची बनाई जा रही है और इस सूची को उत्पाद  विभाग एवं जिला प्रशासन को  दिया जाएगा ताकि ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित कर उन पर कार्रवाई की जा सके। अन्नपूर्णा संकुल संघ के नंदा देवी बताती हैं शराब पीना एक बुरी आदत है इसके सेवन से तन, मन,धन तीनो का नुकसान होता है। इसके अलावा प्रखंड के अलग-अलग संकुल संघों में पीको प्रोजेक्ट के माध्यम से शराब के दुष्प्रभाव से संबंधित लघु फिल्म दिखाकर लोगो को जागरूक किया गया। 

   डीपीएम, जीविका ने बताया कि जीविका दीदी ने शराब बंदी कानून, 2016 के लागू होने के पश्चात से ही निरंतर शराब मुक्त और नशा मुक्त समाज बनाने के लिए जन जागरूकता अभियान चला रही हैं, जिसका आपेक्षित परिणाम भी मिला है। जन जागरूकता अभियान में अभी तक कुल 286545 जीविका दीदियों के परोक्ष अथवा अपरोक्ष रूप से विभिन्न गतिविधियों में जुड़ी हुयी हैं। इस कार्य में जिले भर के संकुल संघ तथा ग्राम संगठन शामिल रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ