जिला प्रशासन व एन०डी०आर०एफ के द्वारा विपिन हाई स्कूल बेतिया में किया गया भूकंप पर मॉक ड्रिल।

 


बेतिया, ,18 नवंबर। 9वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल द्वारा जिला प्रशासन बेतिया के समन्वय से विपिन हाई स्कूल, बेतिया में भूकम्प सुरक्षा पर आज मॉक ड्रिल का सफल आयोजन किया गया। भूकम्प सुरक्षा पर आधारित इस मॉक ड्रिल में विपिन हाई स्कूल के शिक्षक व छात्रों के साथ-साथ 9वीं वाहिनी एनडीआरएफ, पुलिस, अग्निशमन सेवा, एस डी आर एफ, मेडिकल सेवा तथा गृह रक्षा वाहिनी की टीमों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया तथा इसे सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। विपिन हाई स्कूल बेतिया परिसर में शुक्रवार को दोपहर 02:00 बजे अचानक इमरजेंसी सायरन बजा जो कि इस बात का सूचक था कि भूकम्प आ चुका है। तुरन्त परिसर में मौजूद सभी स्टाफ तथा छात्रों ने “झुको”, ढको” व “पकड़ो” ड्रिल अपनाया। फिर स्कूल के आपातकालीन निकास दल द्वारा सभी लोगों को तरतीबवार असेम्बली एरिया में एकत्रित किया गया। उनकी गिनती की गई। स्कूल में गठित की गई रेस्पांस टीमों ने अपने-अपने टास्क का अभ्यास किया।

   इस मॉक अभ्यास के दौरान बेतिया आपदा प्रभारी श्री अनिल राय व 9वी वाहिनी एनडीआरएफ की टीम इंस्पेक्टर विश्व राजीव कुमार के नेतृत्व में चित्रित किये गए दृश्यों के अनुसार भवनों में फँसे पीड़ितों को सुरक्षित बाहर निकालने का अभ्यास किया। 

फिर घायलों को अस्पताल-पूर्व चिकित्सा मुहैया कराकर बेहतर चिकित्सा के लिए उन्हें तुरन्त एम्बुलेंस की मदद से अस्पताल भेजने का अभ्यास किया गया। कार्यक्रम के आखिर में एन०डी०आर०एफ० द्वारा  प्राथमिक चिकित्सा उपचार के बारे में बताया गया ।

आपदा प्रभारी  अनिल राय ने कहा कि भूकम्प जैसी आपदा में नुकसान न हो इसके लिए जरूरी है कि इस प्रकार के संयुक्त मॉक अभ्यास का आयोजन नियमित किया जाना चाहिए।

भूकम्प आने पर अपनाये जाने वाले सुरक्षात्मक पहलूओं तथा रेस्पांस मैकेनिज्म को भी बताया गया तथा इसका अभ्यास करवाया गया। उन्होंने आगे बताया कि भूकम्प अथवा अन्य आपदा को रोका नहीं जा सकता लेकिन आपदा से पूर्व हमारी तैयारी, प्रशिक्षण तथा जागरूकता निश्चित तौर पर आपदा से होने वाले नुकसान को रोक सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ