आरोग्य दिवस सत्रों पर एचआइवी जांच करने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

 


सीतामढ़ी। 18 नवंबर। एड्स विषय पर विमर्श कक्ष में गुरूवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय अंर्तविभागीय बैठक का आयोजन हुआ। बैठक में जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार ने कहा कि एचआइवी और एड्स पर नियंत्रण के लिए भी विभागों को एक साथ काम करना होगा। इसके साथ ही उन्होंने जिला स्तरीय पदाधिकारियों से इस संबंध में एक पत्र भी निर्गत करने को कहा। वहीं जिलाधिकारी डॉ सुनील कुमार यादव ने जिले में कार्यरत सभी ब्लड बैंक संचालित हैं उनकी जांच कर तीन दिन के अंदर प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया। वहीं सभी आरोग्य दिवस सत्रों पर एचआइवी टेस्ट सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। बैठक में डॉ मनोज ने सभी एमओआइसी को रविवार तक एचआइवी जांच हेतु माइक्रोप्लान तैयार कर सूचित करने को कहा है। 

परवरिश योजना का लाभ ससमय देने का निर्देश: 

जिलाधिकारी ने एचआइवी पीड़ित सभी लाभार्थियों के बच्चों को आर्थिक सहायता के रूप में दी जाने वाली परवरिश योजना का लाभ ससमय देने के लिए डीपीओ को आदेश दिया। वहीं सेक्स वर्कर को मुख्य धारा में जोड़ने के लिए जीविका और नियोजन कार्यालय में समन्वय स्थापित कर साझा प्रयास करने को कहा गया। जिलाधिकारी के द्वारा नेहरू युवा केंद्र के सभी जिला स्तरीय कोओर्डिनेटर को  स्टेट लेवल से एक बार फिर प्रशिक्षण देने का आग्रह किया गया। इसके अलावा विधिक एवं न्यायिक सेवा विभाग के पारा एलबी को एचआइवी और एड्स के लिए डीएलएसए विभाग के साथ समन्यवय करने को कहा गया। वहीं पंचायती राज विभाग से जिलाधिकारी ने ग्राम सभा स्तर पर कार्यक्रम करने का भी आदेश दिया है। मौके पर जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव, एसपी हर किशोर राय, सीडीओ डॉ मनोज कुमार, डीपीओ असित रंजन व टीबी विभाग के पीटीए रंजन शरण सहित अन्य विभाग के लोग मौजूद थे। 

कैसे होता है एचआइवी

-एचआईवी का एक मुख्य कारण संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध स्थापित करना है। 

-ब्लड ट्रांसफ्यूजन के दौरान शरीर में एचआईवी संक्रमित रक्त के चढ़ जाने से।

-एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति पर इस्तेमाल की गई इंजेक्शन की सुई का इस्तेमाल करने से।

-एचआईवी संक्रमित मां से बच्चों में भी यह संक्रमण पहुंच सकता है। 

-एचआईवी फैलने की सबसे कॉमन वजह असुरक्षित शारीरिक संबंध है। संक्रमित व्यक्ति के साथ शारीरिक संबंध बनाने वाले व्यक्ति को भी यह संक्रमण हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ