बिहार में जागरूकता के साथ कोविड टीकाकरण कराए जाने को लेकर डीएम व सीएस हुए सम्मानित

 




मोतिहारी , 14 दिसम्बर। जिले में कोविड टीकाकरण को लेकर जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को सम्मानित किया गया है। बता दें कि जिले के लोगों को कोविड 19 महामारी से बचाने के लिए  मोतिहारी, आदापुर, चकिया, पकड़ीदयाल, तुरकौलिया सहित कई प्रखंडों में कोविड-19 टीकाकरण का डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने लगातार मुआयना किया। समय समय पर  जिले व नगर निगम के विभिन्न क्षेत्रों में ,महादलित टोलों, अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों, ऑटो रिक्शा चालकों व असहाय लाचार  लोगों से मिल उनलोगों को कोविड महामारी के विषय में  जागरूक किया। साथ हीं  उन लोगों के क्षेत्रों में कोविड के दूसरे डोज़ का टीकाकरण कैम्प का आयोजन करवाया।  जिलेवासी हमेशा इनकी कार्यकुशलता से लाभान्वित होते रहे है। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने कोविड के इलाज सहित ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने व कोविड19 के प्रचार प्रसार एवं टीकाकरण में जिले को उच्चतम श्रेणी पर लाने के लिए एवं वर्तमान में कोविड 19 टीकाकरण के दूसरे डोज़ में उनके द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने पर उनको एवं सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार को अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया है।


पहले भी हो चुके हैं सम्मानित:

पूर्वी चम्पारण के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक पहले भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के साथ स्वास्थ्य विभाग एवं कई बार समाजसेवी संस्थानों के साथ साथ देश के अन्य संस्थाओं से सम्मानित हो चुके हैं। 


पूर्वी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि जिले में कोविड19 टीकाकरण के कार्यों में जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड19 टीका की उपलब्धता के आधार पर 18 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों को  कोविड के पहले एवं दूसरे डोज़ के टीकाकरण कार्य मे बेहतर कार्य कर स्वास्थ्य कर्मियों ने काफी सहयोग किया है। जिसका परिणाम है कि आज मुझे सम्मान प्राप्त हुआ है।


जिलाधिकारी ने बताया कि एएनएम, आशा , आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, जीविका दीदीयों के साथ अधिकारियों, डीलरों, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, पुलिस प्रशासन ने भी बहुत मेहनत किया है। उनलोगों का टीकाकरण कैम्प में भी भागीदारी रही है। कई ग्रामीण व महादलित व बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में घर घर घूमकर लोगों के बीच जाकर लोगों को जागरूक किया गया। समय समय पर स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देशित किया जाता था। वहीँ स्वास्थ्य केन्द्रों के साथ साथ प्रखण्ड के महादलित व बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में घर घर घूमकर लोगों के बीच जाकर जागरूक  किया गया। लोगों की मन की भ्रांतियों को दूर कर कोविड टीकाकरण किया गया। लोगों को मास्क लगाने, सोशल  डिस्टेंसिंग का पालन  करने, समय-समय पर हाथों को साबुन से या सैनिटाइजर से साफ करते रहने के साथ बेवजह घरों से न निकलने की बातें बताई जाती थीं। इन सभी कार्यो से संतुष्ट होकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा सम्मानित होने का अवसर प्राप्त हुआ है। इस सम्मान के लिए मैं स्वास्थ्य विभाग के साथ जिलेवासियों व सहयोगियों को भी धन्यवाद देता हूँ।


कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण है बेहद आवश्यक :

पूर्वी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने बताया टीकाकरण के द्वारा लोग सुरक्षित हो रहे हैं। कोविड के खरनाक नए ओमिक्रोन जैसे वैरियंट से बचने के लिए देश मे चल रहा टीकाकरण बेहद सुरक्षित एवं प्रभावी है । इसलिए टीके से वंचित सभी लोग जो 18 वर्ष से ऊपर के हैं उन सभी का टीकाकरण किया जा रहा है ।उन्होंने लोगों से कोविड टीकाकरण कराने के साथ साथ कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की ।


कोविड के मामलों पर स्वास्थ्य विभाग  है अलर्ट :

सीएस ने बताया कि कोविड के मामलों पर स्वास्थ्य विभाग एवं जिला अस्पताल एलर्ट है। कोविड मरीजों को होम आइसोलेट किया जा रहा है। वहीं उनके लिए, हर प्रकार की दवाएं, ऑक्सीजन, बेड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं । किसी प्रकार की दिक्कत होने पर तुरंत जिला अस्पताल से सम्पर्क करने को कहा गया है । लगातार कोविड की जाँच की जा रही है ।  


आरटीपीसीआर एवं एंटीजन टेस्ट भी किया जा रहा है- सिविल सर्जन ने बताया जगह -जगह मोबाइल वैन द्वारा जाँच एवं टीकाकरण के साथ मास्क पहनने व कोरोना से बचने के लिए जागरूकता  फैलायी जा रही है। जब तक सभी लोगों का टीकाकरण नहीं  हो जाता कोरोना काल में सावधानी बरतने की Pरूमाल से ढकें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ