मास्क, शोशल डिस्टेंस व कोविड नियमों का पालन कर बच सकते हैं कोरोना के खतरों से




मोतिहारी ,13 जनवरी। पूर्वी चंपारण जिले में कोविड संक्रमण का मामला बढ़ रहा है। इससे बचने के लिए लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। यह कहना है पूर्वी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार का। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी से बचने के लिए टीकाकरण के साथ मास्क, सैनिटाइजर व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सभी लोगों को अवश्य करना चाहिए। यह कोविड से बचाव का सबसे कारगर उपाय है। इन सभी का ध्यान रखकर ही हम कोरोना महामारी के प्रभाव को कम कर सकते है।


समय पर टीकाकरण जरूरी तभी होगा कोरोना से बचाव:


सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना काल में स्वास्थ्य कर्मियों का बहुत बड़ा योगदान रहा है। सरकार का उन पर विशेष ध्यान है। कोरोना से बचाव को लेकर सरकार द्वारा उन्हें बूस्टर डोज़ लेने के आदेश जारी किए गये हैं। ताकि कोविड की तीसरी लहर के प्रति वे सुरक्षित हों जिससे कोविड मरीजों के साथ अन्य लोगों की भी सेवा कर सके।

सीएस का कहना है कि कोविड की तीसरी लहर के खतरनाक प्रभाव से बचने के लिए सभी निर्धारित आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण में आगे आना चाहिए। कोविड टीकाकरण से किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं है। कोविड टीकाकरण के द्वारा ही देश के लोग दूसरी लहर से सुरक्षित हुए थे। उन्होंने किशोरों व आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस घातक महामारी से सुरक्षित रहने के लिए निश्चित रूप से वैक्सीनेशन जरूर कराएं । साथ ही वे अपने अन्य साथियों को भी प्रेरित करें। कोविड से बचाव को सही समय पर दोनों डोज़ जरूर लें। तभी लोग खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे। ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी सुनिश्चित की गई है। ताकि सभी लाभार्थी सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें । सिविल सर्जन  ने बताया कि पूर्वी चम्पारण जिला के 11 कोरोना से पीड़ित मरीज ठीक होकर घर लौट गए हैं। जो जिलेवासियों के लिए काफी खुशी की ख़बर है परन्तु अभी भी कोरोना से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि बाजारों व दुकानों पर भीड़ भाड़ देखी जा रही है।

 

जिले में है 506 एक्टिव मरीज:


पूर्वी चम्पारण के जिला मूल्यांकन एवं अनुश्रवण पदाधिकारी विनय कुमार सिंह ने बताया कि जिले में इस समय 506 लोग कोविड पॉजिटिव हैं। बुधवार को जिले में 99 कोविड संक्रमित पाए गए। उन्होंने बताया कि पॉजिटिव दर 0.90 व रिकवरी दर 97.48 है। उन्होंने बताया कि सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। तीसरी लहर से बचने के लिए सभी लोगों को टीकाकरण के साथ मास्क लगाना चाहिए। लोगों से दो गज की दूरी का पालन करते रहें । 

टीकाकरण ही कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबसे विश्वसनीय माध्यम है। उन्होंने कहा देश में बना हुआ टीका सुरक्षित है । वर्तमान समय में टीकाकरण ही वायरस जनित कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबसे विश्वसनीय माध्यम है। इसलिए निर्धारित आयु वर्ग के प्रत्येक व्यक्ति को टीका अवश्य लेना चाहिए। साथ ही, अपने सगे संबंधियों को भी टीका लेने के लिए जागरूक करना चहिए। जिससे पूरे समाज को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके। टीके की दोनों डोज लेने के बाद भी लोगों को मास्क पहनना और सामाजिक दूरी का पालन करना  जरूरी है।


कोरोना काल में इन बातों पर ध्यान देना आवश्यक है:

- अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।

- सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।

- अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।

- आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।

- छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ