कुपोषण के प्रति जागरूक करेगा पोषण रथ , -बोचहां व काँटी प्रखंड के पंचायतों में पोषण रथ रवाना

 


मुजफ्फरपुर, 24 मार्च। सेंटर फॉर कैटेलाइजिंग चेंज के चैम्पियन कार्यक्रम अंतर्गत गुरुवार को जिला मुख्यालय से पोषण रथ की रवानगी की गई। 21 मार्च से 04 अप्रैल तक चलने वाले पोषण पखवाड़ा के लिए जिला के दो प्रखंडों बोचहां व काँटी के अलग अलग पंचायतों में पोषण रथ की रवानगी उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी और आईसीडीएस की जिला प्रोग्राम पदाधिकारी चांदनी सिंह ने हरी झंडी दिखाकर की। यह पोषण रथ दोनों प्रखंडों के सभी पंचायतों मे 24 से 30 मार्च तक परिभ्रमण करेगा। पोषण रथ प्रखंड क्षेत्र के सभी पंचायतों का भ्रमण कर लोगों को कुपोषण के प्रति जागरूक करेगा। पोषण पखवाड़ा के दौरान विभिन्न तरह के जागरूकता कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। 


कुपोषण समाज के लिए एक गंभीर समस्या:

उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी ने कहा कि आज के समय में कुपोषण हमारे समाज के लिए एक गंभीर समस्या है। इसे दूर करने के लिए हम सभी को मिलकर कार्य करते हुए लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। हमें चाहिए कि अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहते हुए दूसरों को भी ऐसा करने करने के लिए प्रेरित करें। इसके लिए सही आहार, सही आदतें एवं अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखने की आवश्यकता है। महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान किन-किन चीजों का सेवन करना आवश्यक है, इसकी जानकारी उन्हें उपलब्ध कराई जानी चाहिए।


जागरूकता से कुपोषण मुक्त समाज का निर्माण संभव-

आईसीडीएस की जिला प्रोग्राम पदाधिकारी  चांदनी सिंह ने कहा कि सामूहिक प्रयास से ही लोगों को जागरूक कर कुपोषण मुक्त समाज का निर्माण किया जा सकता है। पोषण रथ के माध्यम से गर्भवती महिलाओं और बच्चों को पोषण के बारे में जानकारी दी जा रही है। ताकि वे पौष्टिक आहार का सेवन कर स्वयं व बच्चे को स्वास्थ्य रख सकें। इस अवसर पर जिला समन्वयक पोषण अभियान सुषमा सुमन, जिला परियोजना सहायक मनीष  कुमार, राहुल कुमार, डीईओ   प्रकाश रंजन, अभय कुमार, रागिनी, रीता व डौली कुमारी उपस्थित रही।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ