थरुहट क्षेत्र के विभिन्न गांवों में मशरूम, बासमती, आनंदी चावल उत्पादन का जिलाधिकारी ने लिया जायजा।

 





बेतिया, 15 मार्च । जिलाधिकारी  कुंदन कुमार द्वारा थरुहट इलाके के विभिन्न गाँवों यथा-हरनाटांड़, मिश्रौली संतपुर सोहरिया सहित अन्य गांवों का भ्रमण किया गया। इस दौरान मशरूम उत्पादन सहित आनंदी/बासमती चावल उत्पादन एवं मधुमक्खी पालन करने वाले लोगों से वार्ता की गई एवं उनसे विस्तृत जानकारी प्राप्त की गई।


जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि मशरूम उत्पादन सहित आनंदी/बासमती चावल उत्पादन एवं मधुमक्खी पालन करने वाले लोगों को प्रोत्साहित करें ताकि इनलोगों को रोजगार उपलब्ध हो सके तथा ये लोग आत्मनिर्भर हो सके। उन्होंने निदेश दिया कि संबंधित योजनाओं का आमजन के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही ऐसा प्रयास किया जाय कि इच्छुक व्यक्तियों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े, उन्हें हरसंभव मदद पहुँचायी जाय।


जिला उद्यान पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि बगहा-02 प्रखंड अंतर्गत संतपुर सोहरिया पंचायत के संतपुर ग्राम में महेश काजी, सतेंद्र सिंह, प्रियंका देवी एवं अन्य ग्रामीणों को मधुमक्खी पालन हेतु प्रोत्साहित करते हुए शहद उत्पादन के लिए आवश्यक संसाधन समेत रानी मक्खी उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष इस गांव में समूह में कृषकों द्वारा मधुमक्खी पालन का शुरुआत किया गया है। विभाग से इन कृषकों को मुख्यमंत्री बागवानी मिशन के मधुमक्खी पालन योजना के तहत अनुदानित दर पर मधुमक्खी के बक्से उपलब्ध करवाया गया है। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को सरकारी संस्थान से कम से कम 03 दिवसीय प्रशिक्षण का होना अनिवार्य है। इन कृषकों को कृषि विज्ञान केंद्र, माधोपुर की सहायता से प्रशिक्षण दिया गया है।


जिलाधिकारी द्वारा मधुमक्खी पालन स्थल पर जाकर जायजा लिया गया तथा मधुमक्खी पालकों से इसके विषय में पूरी जानकारी ली। जिलाधिकारी ने उनसे शहद उत्पादन बढ़ाने के लिए भी प्रोत्साहित किया ताकि थरूहट के अन्य उत्पादनों के साथ यहां के शहद को भी देश के अन्य हिस्सों में भी भेजा जा सके। 


उन्होंने चावल उत्पादक महिला-पुरूष किसानों से भी बात की और बासमती चावल और आनंदी चावल के बारे में पूरी जानकारी हासिल की। उन्होंने किसानों से कहा कि बासमती और आनंदी थरूहट की पहचान है, इसलिए इसकी खेती पंरंपरागत तरीकों से करें ताकि पहचान कायम रहे। उन्होंने कहा कि थरूहट के समग्र विकास के लिए सरकार एवं जिला प्रशासन हमेशा तत्पर और कृतसंकल्पित है और इस दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। थरूहट के लोगों को जिला प्रशासन द्वारा हरसंभव सहयोग दिया जायेगा ताकि उनका विकास हो और उनके विभिन्न उत्पादन को बेहतर बाजार उपलब्ध हो सके।


इस अवसर पर उप विकास आयुक्त अनिल कुमार, एसडीएम, बगहा दीपक मिश्रा, डीसीएलआर, मो0 इमरान सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ