अस्पतालों में सभी व्यवस्थाएं रखी जाय अपडेट, करायी जायेगी रेन्डमली जांच : जिलाधिकारी।





डॉक्टरों सहित अन्य कर्मियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति करें सुनिश्चित।


11 से 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा तथा 15 से 30 जुलाई तक दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का होगा आयोजन।



बेतिया, 09 जुलाई।  डी एम कुंदन कुमार की अध्यक्षता में आज समाहरणालय सभाकक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यों की बिन्दुवार समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा की गयी। 


जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थाएं नियमित रूप से खुलनी चाहिए। अस्पतालों में सभी प्रकार की व्यवस्थाएं अपडेट रखी जाय ताकि मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायी जा सके। उन्होंने कहा कि अस्पताल में डॉक्टर से लेकर सभी कर्मियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित की जाय। इसकी रेन्डमली जांच भी करायी जायेगी। कार्य से अनुपस्थित रहने वाले डॉक्टरों सहित अन्य कर्मियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी।


उन्होंने कहा कि सभी एमओआइसी इस बात का विशेष ध्यान रखेंगे कि मरीजों तथा उनके परिजनों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा देय सभी सुविधा हर हाल में मुहैया करायी जाय। साथ ही मरीजों तथा उनके परिजनों के साथ मधुर व्यवहार का अनुपालन किया जाय। रोको-टोको के तहत मरीजों तथा उनके परिजनों दवा मिली है अथवा नहीं, समय पर दवा खायी कि नहीं, नाश्ता-खाना मिला कि नहीं, स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है अथवा नहीं, कोई दिक्कत तो नहीं है आदि की पूछताछ की जाय।


जिलाधिकारी ने कहा कि अस्पतालों में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय ताकि किसी प्रकार के संक्रमण के फैलने की आशंका नहीं रहे। उन्होंने कहा कि अच्छे तरीके से कार्य करें, लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दें और जिले का नाम रौशन करें। उन्होंने निदेश दिया कि इंज्यूरी रिपोर्ट तैयार करने में तनिक भी गड़बड़ी की शिकायत नहीं प्राप्त होनी चाहिए। इंज्यूरी रिपोर्ट ससमय एवं सही तरीके से तैयार करें। 


उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली ऑक्सीटोसिन दवा के इस्तेमाल में अत्यधिक सावधानी बरती जाय। निर्धारित मात्रा ही गर्भवती महिलाओं को ऑक्सीटोसिन मिले, इसे सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि जिले के अस्पतालों में बेहतर चिकित्सा देकर मरीजों की जान बचाने की सूचना मिलती है। ऐसे पोजेटिव एवं सक्सेस स्टोरी को आमजनों में प्रचारित-प्रसारित करने की आवश्यकता है। 


समीक्षा के क्रम में बताया गया कि विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई के अवसर पर 11 से 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा तथा 15 से 30 जुलाई तक दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का आयोजन किया जाना है। जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि उक्त पखवाड़ा के सफल आयोजन हेतु सभी तैयारियां ससमय कर ली जाय।


इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, डीपीएम, सभी एमओआइसी सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ