किसान सभा का 37 वा सम्मेलन संपन्न

 

     


       

बेतिया, 18 अक्टूबर। बिहार राज्य किसान सभा का 37 वा बैरिया अंचल सम्मेलन का. गणेश शंकर विद्यार्थी नगर बरगछिया में दिनांक 18 अक्टूबर मंगलवार को संपन्न हो गया ।

     सम्मेलन की अध्यक्षता काशी साह ने किया। शोक प्रस्ताव के बाद सम्मेलन का विधिवत उदघाटन का. प्रभुराज नारायण राव , संयुक्त सचिव बिहार राज्य किसान सभा ने करते हुए बताया कि यह सम्मेलन ऐसी परिस्थिति में हो रहा है  । जब देश में किसान विरोधी सरकार बैठी हुई है । जिसका बागडोर आर एस एस जैसी सांप्रदायिक शक्तियों के हाथ में है । यह किसानों की जमीनें कारपोरेट को दे देना चाहती है ।

        जन विरोधी मोदी की सरकार के लिए महंगाई , बेरोजगारी का कोई महत्व नहीं है । खेती घाटे की हो गई है । गन्ना का लाभकारी दाम किसानों को नहीं मिल रहा है । खाद की कालाबाजारी सरकारी संरक्षण में हो रहा है । महंगी खेती को देखते हुए धान का एम एस पी 26 सौ रूपये क्विंटल किसानों को मिलने से थोड़ी राहत मिल सकती है ।

           लेकिन मोदी सरकार जनता को राहत पहुंचाने के बदले देश में नफरत की बीज बोने में लगी हुई है । गरबा देख रहे मुस्लिम लड़का को खंभे में बांध कर पीटा जा रहा है। मुसलमानों की आबादी बढ़ने का भय हिंदुओं में पैदा किया जा रहा है । संविधान की धज्जियां उड़ाई जा रही । देश की एकता व अखंडता को तोड़ा जा रहा है और हिंदुत्व के आधार पर नए इतिहास का लेखन किया जा रहा है ।

            बैरिया प्रखण्ड में सुखाड़ हो जाने से धान का फसल बड़े पैमाने पर मार खाया है । यह सम्मेलन एक प्रस्ताव के द्वारा यह मांग किया हैं कि बैरिया प्रखण्ड के किसानों को 25 हजार रुपए प्रति एकड़ फसल हर्जाना दिया जाय ।

        सम्मेलन में बैरिया अंचल सचिव सुनील कुमार राव ने रिपोर्ट पेश किया। सम्मेलन का अभिनंदन  किसान नेता अवधविहारी प्रसाद , नौजवान सभा के जिला मंत्री म. हनीफ ने अभिनंदन किया ।बहस में सत्यनारायण साह , आजाद मियां , हरिओम यादव , बंशी पटेल , इंद्रदेव पंडित , भरत ठाकुर , हरिशंकर यादव आदि ने अपने महत्वपूर्ण सुझाव देकर रिपोर्ट को संपुष्ट किया ।

          सम्मेलन ने 11 सदस्यीय नई अंचल कमिटी का चुनाव किया । जिसके अध्यक्ष काशी साह उपाध्यक्ष हरिओम यादव ,सचिव सुनील कुमार यादव , संयुक्त सचिव सत्यनारायण साह ,कोषाध्यक्ष हरिशंकर यादव तथा अदालत यादव , बंशी पटेल , भरत ठाकुर , मिश्री यादव , असर्फी पटेल , आजाद मियां बैरिया अंचल किसान कौंसिल के सदस्य चुने गए ।

         सम्मेलन ने आगामी 5 और 6 नवम्बर को मैनाटांड़ में होने वाले जिला सम्मेलन के लिए 20 प्रतिनिधियों का चुनाव किया ।

            सम्मेलन का समापन भाषण जिला मंत्री चांदसी प्रसाद यादव ने करते हुए किसानों को संघर्ष के लिए तैयार रहने को कहा । उन्होंने किसान सभा की सदस्यता बढ़ाने तथा किसान सभा को और मजबूत बनाने पर जोर दिया ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ