चर्चित पत्रकार मनीष हत्याकांड:- पटना हाई कोर्ट के आदेश पर मोतिहारी S P ने वारंटियों की गिरफ्तारी आदेश निर्गत किया।

 

मोतिहारी (बिहार)।   माननीय उच्च न्यायालय पटना

के न्यायाधीश राजीव रंजन प्रसाद ने सीडब्ल्यूजेसी संख्या 776/2022 मे पूर्वी चंपारण का बहुचर्चित 15 माह पूर्व हुई पत्रकार मनीष हत्याकांड हरसिद्धि थाना कांड संख्या 320/21 का खुलासा नही होने पर अहम फैसला सुनाते हुये एसपी मोतिहारी एवं पुलिस निरीक्षक अरेराज को वारंटियों की गिरफ्तारी कराने  एवं सीजेएम मोतिहारी के न्यायालय की निगरानी में सीआरपीसी की धारा 156(3) के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग कर ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि विद्वान मजिस्ट्रेट के समक्ष लंबित मामले की जांच विधिवत  पूर्ण कराने का आदेश दिया है।माननीय उच्च न्यायालय पटना के इस फैसले का पत्रकार संगठन ने स्वागत किया है।

  मामले के सभी तथ्यों और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, यह न्यायालय पुलिस अधीक्षक, पूर्वी चंपारण, मोतिहारी (प्रतिवादी संख्या 3) और सक्षम अदालत, जिसके अधिकार क्षेत्र में मामला लंबित है, को उचित सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित कर रिट आवेदन का निपटारा कर रहा है। वर्तमान मामले की क्रमशः जांच और निगरानी। प्रतिवादी नं 3 एसपी मोतिहारी याचिकाकर्ता की शिकायत को आईओ के संबंध में देखेगा। और यदि यह पाया जाता है कि आईओ मामले मे बैठा है और गिरफ्तारी के वारंट को निष्पादित न करके आरोपी व्यक्तियों का पक्ष ले रहा है। एसपी मोतिहारी न केवल यह सुनिश्चित करेगा कि मामला ठीक से आगे बढ़े और एक आरोपी के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए, जो मामले में फरार हो सकता है, बल्कि आईओ की निष्क्रियता पर भी विचार करेगा। और उस पर उचित निर्णय लें।  

1.उन मामलों में जहां मामले की जांच अभी भी लंबित है, संबंधित रिट याचिकाकर्ता/पीड़ित व्यक्ति वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक के समक्ष एक उपयुक्त आवेदन दायर कर सकते हैं। संबंधित जिले की पुलिस ने लंबित जांच की ओर उनका ध्यान आकर्षित किया। पीड़ित व्यक्ति को सभी सहायक सामग्री के साथ आवेदन के माध्यम से वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक के कार्यालय में अपना पक्ष प्रस्तुत करना होगा या इसे पंजीकृत डाक/स्पीड पोस्ट/ईमेल, जैसा भी मामला हो, के माध्यम से भेजना होगा। इसकी एक प्रति मामले के जांच अधिकारी को भी भेजी जाएगी।


(II) पीड़ित व्यक्ति से ऐसा आवेदन प्राप्त होने पर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पुलिस दो सप्ताह की अवधि के भीतर स्वयं उक्त मामले की पर्यवेक्षण करेगा, जहां आवश्यक हो वह पीड़ित व्यक्ति को मौका देगा और सभी प्रयास करेगा। प्रस्तुतियों के साथ-साथ उसके समक्ष प्रस्तुत सामग्री पर विचार करने के लिए बाध्य होंगे।


(III) वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक किसी अन्य पर्यवेक्षण पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश जारी करेंगे जैसे कि डीएसपी. और आई.ओ  को भी एक उचित अवधि के भीतर सभी कोणों से जांच पूरी करने निर्देश देंगे। उचित अवधि क्या होगी, यह मामले की प्रकृति और किस प्रकार की सामग्री पर विचार करने की आवश्यकता पर निर्भर करेगा। यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि केवल इसलिए कि आपराधिक प्रक्रिया संहिता अधिकतम सीमा प्रदान नहीं करती है जिसके भीतर जांच पूरी करनी है, इसका मतलब यह नहीं है कि जांच को दशकों तक लंबित रखा जाए। माननीय उच्चतम न्यायालय की कई न्यायिक घोषणाएं हैं जिनमें अभियोजन को रद्द कर दिया गया है क्योंकि जांच एजेंसी कई वर्षों के अंतराल के बावजूद मामले की जांच पूरी करने में विफल रही है। जांच पूरी होने में अनुचित देरी से जांच एजेंसी में जनता का विश्वास और विश्वास कम होता है।

(IV) मामले से जुड़े किसी व्यक्ति से अनुरोध/आवेदन/प्रतिवेदन प्राप्त होने पर और अनुचित जांच का आरोप लगाते हुए जांच से असंतुष्ट और असंतुष्ट। अपने विरोधियों, आरोपी या उसके सहयोगियों द्वारा उसे या उसके परिवार या गवाहों को धमकी की शिकायतें, यह संबंधित जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक / पुलिस अधीक्षक और संबंधित पुलिस स्टेशन के स्टेशन हाउस अधिकारी के साथ-साथ हैं आईओ उस मामले के बारे में जो पुलिस स्टेशन की स्टेशन डायरी में जानकारी दर्ज करने या दर्ज करने के लिए बाध्य होगा और मुखबिर और / या उसके परिवार के सदस्यों / गवाहों की धमकी की धारणा की जांच करेगा या  और  जल्द से जल्द उचित कदम उठाएगा।  ऐसे मामलों में जहां खतरे की धारणा वास्तविक पाई जाती है, वे खतरे में पड़े व्यक्ति (व्यक्तियों) के जीवन की रक्षा के लिए तत्काल उपाय करेंगे। अनुरोध/प्रतिवेदन की जांच में देरी के कारण गंभीर परिणाम हो सकते हैं, यह अपने आप में जांच का विषय होगा और दोषी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।


(V) इस शिकायत के संबंध में कि गंभीर और जघन्य अपराधों के मामलों में आरोपी व्यक्तियों को गिरफ्तार नहीं किया जा रहा है, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकपुलिस/जांच अधिकारी(आई.ओ) इस विषय पर माननीय सर्वोच्च न्यायालय के कानून और निर्णयों को ध्यान में रखते हुए उचित कदम उठाएंगे। फरार आरोपी के मामले में आईओ को उसे गिरफ्तार करने के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए और कानून के अनुसार अन्य सभी प्रक्रियाओं को अत्यंत तत्परता से समाप्त करना चाहिए।

(VI)यह न्यायालय पहले ही साकिरी वासु (सुप्रा) के मामले में माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के उद्धरणों को पुन: प्रस्तुत कर चुका है। उक्त निर्णय के आलोक में, यह न्यायालय निर्देश देता है कि इन सभी मामलों में विद्वान मजिस्ट्रेट जिनके न्यायालय में मामला लंबित है, बिना मुखबिर से कोई आवेदन मांगे जांच की निगरानी करेंगे। वे यह देखने के लिए पूरी तरह सक्षम हैं कि उचित जांच हो रही है या नहीं। विद्वान मजिस्ट्रेटों से अपेक्षा की जाती है कि वे सीआरपीसी की धारा 156(3) के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि विद्वान मजिस्ट्रेट के समक्ष लंबित मामले की जांच विधिवत हो। यदि यह पाया जाता है कि जांच अधिकारी जांच के साथ तेजी से आगे नहीं बढ़ रहा है और उसे बिना किसी तुक या कारण के लंबित रख रहा है और विद्वान मजिस्ट्रेट की राय में यह जांच अधिकारी की ओर से निष्क्रियता का मामला पाया जाता है, विद्वान मजिस्ट्रेट को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक को जांच अधिकारी को बदलने का निर्देश देने, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक द्वारा स्वयं मामले की निगरानी करने और कानून के अनुसार उचित उपाय करने का निर्देश देने का अधिकार होगा।  धारा 156(3) सीआरपीसी के तहत अपनी शक्ति का प्रयोग करते हुए, विद्वान मजिस्ट्रेट निश्चित रूप से जांच की निगरानी करेगा, हालांकि वह स्वयं मामले की जांच नहीं कर सकता है और पर्यवेक्षी प्राधिकरण के रूप में कार्य नहीं करेगा, लेकिन यह निश्चित रूप से उसके भीतर है

यह सुनिश्चित करने के लिए कि जांच ठीक से की गई है और इस उद्देश्य के लिए जांच अधिकारी या पर्यवेक्षण प्राधिकारी की जांच करने की शक्ति में हस्तक्षेप किए बिना, विद्वान मजिस्ट्रेट उचित निर्देश जारी कर सकता है जो उनकी राय में उचित जांच के संचालन के लिए आवश्यक है। किसी दिए गए मामले में इस तरह के निर्देशों की प्रकृति क्या होगी, इसे सीधे जैकेट फॉर्मूले में नहीं रखा जा सकता है और यह विद्वान मजिस्ट्रेट को मामले के आधार पर मामले के इस पहलू को देखना है। पीड़ित व्यक्ति द्वारा विद्वान लोक अभियोजक/ए.पी.पी. उचित जांच के लिए निर्देश की मांग को शीघ्रता से सुना जाना चाहिए और इसे उस तारीख से 30 दिनों की अवधि के भीतर निपटाया जाना चाहिए, जिस तारीख को ऐसा आवेदन पहली तारीख को विद्वान मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया जाता है। यदि विद्वान मजिस्ट्रेट सीआरपीसी की धारा 156(3) के तहत अपनी शक्ति का प्रयोग करने में विफल रहता है या तो स्वयं या पीड़ित व्यक्ति द्वारा आवेदन प्रस्तुत करने पर, इस न्यायालय के समक्ष एक आदेश / निर्देश और निगरानी के लिए एक उपयुक्त आवेदन लाया जा सकता है। मामला हो सकता है।

(VII) यदि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक/जांच अधिकारी (आई.ओ)को इस न्यायालय के आदेश के अनुसार विद्वान मजिस्ट्रेट द्वारा जारी कोई भी निर्देश, जब तक कि किसी सक्षम न्यायालय द्वारा हस्तक्षेप न किया गया हो, संबंधित प्राधिकारियों द्वारा प्रभावी नहीं होने पर, इसे इस न्यायालय की अवमानना ​​का मामला माना जाएगा और विद्वान मजिस्ट्रेट इस न्यायालय को उसके द्वारा जारी किए गए आदेश/आदेशों, निर्देशों/निर्देशों की जानबूझकर अवज्ञा या अवहेलना के संबंध में सूचित कर सकते हैं। इस फैसले के संदर्भ में ऐसी परिस्थिति में पीड़ित व्यक्ति भी  अवमानना की शुरुवात हेतू आवेदन कर सकता है। 

(VIII) वर्तमान रिट आवेदनों में सभी हितधारक तदनुसार कार्य करेंगे। इस आदेश की एक प्रति पुलिस महानिदेशक, बिहार को एसपी मोतिहारी को आवश्यक निर्देश जारी करने में सक्षम बनाने के लिए भेजी जाए ।प्रतिवादी नं 3 एसपी मोतिहारी और सक्षम न्यायालय जिसके अधिकार क्षेत्र में मामला लंबित है, तदनुसार कार्य करेगा।यह आवेदन तद्नुसार निस्तारित किया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ